श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

एस जयशंकर और नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल की हुई मुलाकात


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल से काठमांडू में उनके कार्यालय में मुलाकात की। इससे पहले दिन में जयशंकर 2024 की अपनी पहली यात्रा के लिए नेपाल पहुंचे। उन्होंने कहा कि वह अगले दो दिनों में होने वाले कार्यक्रमों के लिए उत्सुक हैं। नेपाल के विदेश सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद से मुलाकात की और दोनों नेता आगे बढ़ते हुए बातचीत में लगे रहे। एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में जयशंकर ने कहा “नमस्ते काठमांडू, 2024 की अपनी पहली यात्रा के लिए नेपाल वापस आकर खुश हूं। अगले दो दिनों में होने वाले कार्यक्रमों का इंतजार कर रहा हूं।”

काठमांडू की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान जयशंकर अपने समकक्ष एनपी सऊद के साथ भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 7वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार संयुक्त आयोग की बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति और आपसी सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों की समीक्षा की जाएगी।

1987 में स्थापित, भारत-नेपाल संयुक्त आयोग दोनों मंत्रियों को द्विपक्षीय साझेदारी के सभी पहलुओं की समीक्षा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जयशंकर नेपाल के नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगे और प्रमुख राजनीतिक हस्तियों से मुलाकात करेंगे।

जयशंकर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से मुलाकात करेंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद जयशंकर और उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के सम्मान में रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। एनपी सऊद ने कहा हम दो समझौतों पर हस्ताक्षर करने की योजना बना रहे हैं और तीन क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइनों का उद्घाटन करने जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा इनके अलावा हमारे पास बैठक एजेंडे के तीन दर्जन से अधिक आइटम हैं।

बैठक के दौरान दोनों पक्ष कनेक्टिविटी और आर्थिक साझेदारी, व्यापार और पारगमन, बिजली और जल संसाधन, संस्कृति और शिक्षा समेत अन्य मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों नेता 2022 में पुष्प कमल दहल की आधिकारिक दिल्ली यात्रा के दौरान सहमत हुए मामलों पर चर्चा करेंगे। संयुक्त आयोग की बैठक के बाद, भारत और नेपाल दीर्घकालिक ऊर्जा सहयोग से संबंधित समझौतों और लघु विकास परियोजनाओं के लिए धन बढ़ाने के भारत के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार नेपाल अपनी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति के तहत भारत का प्राथमिकता वाला भागीदार है। विदेश मंत्रालय ने कहा यह यात्रा दो करीबी और मैत्रीपूर्ण पड़ोसियों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है।

विशेष रूप से भारत और नेपाल मित्रता और सहयोग के अनूठे संबंध साझा करते हैं, जो खुली सीमा और रिश्तेदारी और संस्कृति के लोगों के बीच गहरे संपर्कों की विशेषता है। 1950 की भारत-नेपाल शांति और मित्रता संधि दोनों देशों के बीच मौजूद विशेष संबंधों का आधार बनती है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !