श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

राष्ट्रपति रुतो की यात्रा ने 5 ऐतिहासिक समझौता ज्ञापनों पर मुहर लगाई


भारत की यात्रा पर आए केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की।

केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूटो की भारत की महत्वपूर्ण यात्रा में, दोनों देशों ने पांच समझौता ज्ञापनों (एमओयू) और रणनीतिक सहयोग की एक श्रृंखला के माध्यम से अपने दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत किया है। दोनों पक्षों में द्विपक्षीय वार्ता में पारंपरिक चिकित्सा पर भी जोरदार चर्चा हुई।

केन्या द्वारा क्षेत्र में कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय कंपनियों को कृषि भूमि की पेशकश करने का इरादा व्यक्त करने के बाद कृषि और शिक्षा एक दिलचस्प विकास के रूप में सामने आई।
केन्याई राष्ट्रपति के भारत दौरे पर एक प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए दम्मू रवि ने कहा, “दिलचस्प बात यह है कि केन्याई पक्ष ने भारतीय कंपनियों को वहां जाने और खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत को कृषि भूमि, खेती की भूमि की पेशकश करने में रुचि व्यक्त की है।


इसके साथ ही, शिक्षा के क्षेत्र में सहयोगात्मक प्रयास को बढ़ावा देते हुए, दोनों देशों के मुक्त विश्वविद्यालयों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। ये समझौते एक बहुआयामी आदान-प्रदान के लिए मंच तैयार करते हैं जिसमें सांस्कृतिक, खेल, डिजिटल समाधान और डिजिटल परिवर्तन पहल शामिल हैं।


विदेश मंत्रालय सचिव ने कहा, “शिक्षा एक अन्य क्षेत्र है। दोनों पक्षों के मुक्त विश्वविद्यालयों, इग्नू और केन्याई मुक्त विश्वविद्यालय ने एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है। अंतरिक्ष सहयोग का एक अन्य क्षेत्र है। इसलिए ये पांच समझौता ज्ञापन हैं जिन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।”


भारत से सीखने में केन्या की गहरी रुचि यूपीआई और आधार पर विशेष ध्यान देने के साथ फिनटेक क्षेत्र तक फैली हुई है। स्वास्थ्य क्षेत्र सहयोग के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरा, जिसमें चिकित्सा विशेषज्ञता के आदान-प्रदान से लेकर पारंपरिक चिकित्सा में सहयोगात्मक प्रयासों तक की चर्चा हुई।


“केन्याई पक्ष ने कई क्षेत्रों में भारत से सीखने में रुचि व्यक्त की, विशेष रूप से फिनटेक, अंतरिक्ष, यूपीआई, आधार और स्वास्थ्य क्षेत्र में। उन्होंने अधिक सहयोग करने में रुचि व्यक्त की है, खासकर उन देशों में जाने वाले भारतीय विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ, और बदले में, वे चाहेंगे कि उनके विशेषज्ञ, नर्सें और मेडिकल डॉक्टर हमसे सीखने के लिए भारत आएं और लंबे समय तक रुकें। ‘


रवि ने यह भी कहा कि केन्या में कृषि आधुनिकीकरण के लिए ऋण की सीमा बढ़ाने जैसी घोषणाओं से आर्थिक परिदृश्य में काफी वृद्धि देखी गई है। इसरो द्वारा केन्याई अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए एक अभूतपूर्व अनुकूलित प्रशिक्षण कार्यक्रम और केन्या के लिए एक भू-स्थानिक सूचना पोर्टल के विकास ने तकनीकी प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता को और रेखांकित किया।


विदेश मंत्रालय सचिव ने कहा कि इसके अलावा, अन्य घोषणाएं भी हुई हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास केन्या के कृषि आधुनिकीकरण के लिए मौजूदा 100 मिलियन से बढ़ाकर 250,000,000 अमेरिकी डॉलर तक की क्रेडिट लाइन और केन्या अंतरिक्ष एजेंसी के 20 अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए एक अनुकूलित प्रशिक्षण कार्यक्रम है।” जो इसरो द्वारा किया जाएगा, और केन्या के लिए एक भू-स्थानिक सूचना पोर्टल, जिसे भारत उनके लिए विकसित करेगा। और फिर, अंतिम लेकिन कम महत्वपूर्ण नहीं, केन्याई सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन में शामिल होने में रुचि व्यक्त की, “
दम्मू रवि ने भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता पर भी जोर दिया, खासकर अफ्रीकी संघ में स्थायी सदस्यता हासिल करने में। केन्या के राष्ट्रपति रुतो ने वॉयस ऑफ द ग्लोबल समिट जैसे सहयोगी प्रयासों के सकारात्मक परिणामों पर प्रकाश डालते हुए प्रधान मंत्री मोदी के प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया।


“भारत की G20 की सफल अध्यक्षता के बाद, जिसमें भारत G20 की स्थायी सदस्यता के रूप में अफ्रीकी संघ की सदस्यता लेकर आया, जिसकी राष्ट्रपति विलियम रूटो ने सराहना की और अफ्रीकी लोगों को लाने के लिए अभिसरण लाने और दूसरों के साथ काम करने के अपने व्यक्तिगत प्रयासों के लिए प्रधान मंत्री को धन्यवाद दिया।


रवि ने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों पर जोर देते हुए भारत और केन्या के बीच ऐतिहासिक और मजबूत संबंधों को रेखांकित किया। विदेश कार्यालय परामर्श और संयुक्त व्यापार समिति की बैठकों सहित संस्थागत ढांचे, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना जारी रखते हैं। ऋण सहायता और शैक्षिक छात्रवृत्ति द्वारा चिह्नित विकास साझेदारी, दोनों देशों के बीच के बंधन को और मजबूत करती है।


“भारत और केन्या के बीच संबंध मजबूत स्थिति में हैं। विदेश कार्यालय परामर्श, संयुक्त आयोग की बैठक और संयुक्त व्यापार समिति की बैठकें – ये संस्थागत व्यवस्थाएं – दोनों देशों के बीच नियमित रूप से होती रहती हैं।


रवि ने द्विपक्षीय व्यापार को भी रेखांकित किया, जो 3.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है, जो रिश्ते की आर्थिक जीवंतता को दर्शाता है, जिसमें भारत का निर्यात महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आगामी भारत-केन्या व्यापार और निवेश फोरम आगे आर्थिक सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार है, जिसमें राष्ट्रपति रुटो द्वारा भारतीय व्यापार जगत के नेताओं को संबोधित करने की उम्मीद है।


“केन्या विकास साझेदारी में अफ्रीका में एक बहुत मजबूत भागीदार है। द्विपक्षीय व्यापार लगभग 3.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। केन्या लगभग 1,16,000,000 डॉलर का आयात करता है और भारत की ओर से निवेश लगभग 3.2 बिलियन है। लगभग 200 भारतीय कंपनियां केन्या में सक्रिय रूप से मौजूद हैं।” प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति रुतो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान, सहयोग के कई दिलचस्प विचार सामने आए हैं, जिनमें से एक इस क्षेत्र में डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा है।”
रक्षा सहयोग की स्थायी ताकत पर प्रकाश डालते हुए, रवि ने समुद्री सहयोग और हाइड्रोग्राफी में चल रही पहल का उल्लेख किया। व्यापार और निवेश मंच नेताओं के बीच बातचीत को और सुविधाजनक बनाएगा, जिससे केन्या में भारतीय निवेश में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा।


“जैसा कि आप सभी जानते हैं, केन्या और भारत इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस के संस्थापक सदस्य हैं, और दोनों इस क्षेत्र में सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए हैं। दोनों पक्षों ने नवाचार क्षेत्र में समुद्री सहयोग पर भारत-केन्या संयुक्त विजन स्टेटमेंट भी जारी किया है। . और यह इस बैठक के महत्वपूर्ण परिणामों में से एक है।


“दम्मू रवि ने कहा कि रक्षा सहयोग हमेशा मजबूत रहा है, और जिस दिन रक्षा मंत्री ने पिछले अगस्त में दौरा किया था, तब से रक्षा सहयोग चल रहा है, जिसमें समुद्री सहयोग, हाइड्रोग्राफी वगैरह शामिल है। कार्यक्रम के संदर्भ में, आज दोपहर बाद एक बैठक होगी बिजनेस इंडिया केन्या बिजनेस एंड इन्वेस्टमेंट फोरम, जिसे राष्ट्रपति संबोधित करेंगे। और कई क्षेत्रों में भारतीय व्यवसायों के साथ बातचीत होगी।



संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !