श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत, चीन राजनयिक, सैन्य पक्षों पर बातचीत कर रहे हैं: विदेश मंत्रालय


भारत ने चीन पर अपनी स्थिति को दोहराते हुए कहा कि दोनों देश किसी प्रकार के समाधान के लिए राजनयिक और सैन्य पक्षों पर बातचीत जारी रखते हैं। “चीन पर भारत की स्थिति सर्वविदित है। यह एक ऐसा रिश्ता है, जो सामान्य नहीं है, लेकिन हमने अक्टूबर और नवंबर में सैन्य पक्ष और राजनयिक पक्ष दोनों पर बातचीत की है। और विचार यह है कि हम जुड़ें ताकि हम किसी प्रकार का समाधान हो सकता है।


जयसवाल ने कहा कि वह अक्टूबर और नवंबर में हुई इन बैठकों में जो चर्चा हुई थी। कमांडर-स्तरीय बैठक अक्टूबर में आयोजित की गई थी जहां प्रासंगिक सैन्य और राजनयिक तंत्र के माध्यम से बातचीत और बातचीत की गति बनाए रखने पर सहमति बनी थी। वे सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने के लिए भी प्रतिबद्ध थे। भारत और चीन के बीच WMCC (भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र) की बीसवीं बैठक भी हुई। “यह राजनयिक स्तर पर है। हमारे संयुक्त सचिव पूर्वी एशिया ने वहां भाग लिया था। उनके बीच बहुत अच्छी गहन चर्चा, रचनात्मक चर्चा, स्पष्ट चर्चा हुई और उन्होंने शेष मुद्दों को हल करने और पूर्वी एशिया में पूर्ण विघटन हासिल करने के लिए सभी प्रस्तावों पर विचार किया।


WMCC की 28वीं बैठक गुरुवार को हुई। जायसवाल ने कहा कि दोनों देश सीमावर्ती इलाकों में शांति बनाए रखने, जमीनी स्तर पर स्थिर स्थिति सुनिश्चित करने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने की जरूरत पर सहमत हुए। उन्होंने कहा, उसके बाद, दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी रखने और उपरोक्त उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द वरिष्ठ कमांडरों की अगले दौर की बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए।”

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया और चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और समुद्री मामलों के महानिदेशक ने चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। वे सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने, जमीन पर स्थिर स्थिति सुनिश्चित करने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने की आवश्यकता पर सहमत हुए।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी रखने और उपरोक्त उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द वरिष्ठ कमांडरों की बैठक का अगला दौर आयोजित करने पर सहमत हुए।
इससे पहले, भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध को हल करने के लिए समग्र विघटन और तनाव घटाने के चल रहे प्रयासों के तहत चुशुल में कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता का 20वां दौर आयोजित किया था।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष प्रासंगिक सैन्य और राजनयिक तंत्र के माध्यम से बातचीत और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए। “उन्होंने अंतरिम रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई।”
इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को चीन के साथ भारत के संबंधों पर विचार किया, जबकि ऐतिहासिक बारीकियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने एक परिप्रेक्ष्य प्रदान किया कि कैसे अधिक भारत-केंद्रित दृष्टिकोण चीन के साथ अपने संबंधों के बारे में देश के दृष्टिकोण को अलग तरह से आकार दे सकता था।


जयशंकर ने चीन के साथ अपने संबंधों पर भारत के ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य पर प्रकाश डालते हुए कहा, “अगर हम अधिक भरतीय होते, तो चीन के साथ हमारे संबंधों के बारे में हमारा दृष्टिकोण कम उज्ज्वल होता।”
राष्ट्रीय राजधानी में अपनी पुस्तक ‘व्हाई भारत मैटर्स’ के विमोचन के अवसर पर एक संबोधन में, जयशंकर ने कहा, “तीन देशों के बारे में मैंने पाकिस्तान, चीन और अमेरिका की कल्पना की थी, वास्तव में हमारे शुरुआती वर्षों में तीन बहुत ही विवादित रिश्ते थे। “


विदेश मंत्री ने चीन पर भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल और पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के बीच नोट्स और पत्रों के आदान-प्रदान का हवाला देते हुए ऐतिहासिक रिकॉर्ड का हवाला दिया। उन्होंने चीन के साथ अपने संबंधों पर भारत के शुरुआती रुख की जटिलताओं पर प्रकाश डालते हुए, दोनों नेताओं द्वारा व्यक्त किए गए बिल्कुल अलग-अलग विचारों पर जोर दिया।
विदेश मंत्री ने कहा, “यह कुछ ऐसा नहीं है जो मेरी कल्पना है। वहां एक तरह का रिकॉर्ड है। चीन पर सरदार पटेल और पंडित नेहरू के बीच नोट्स, पत्रों का आदान-प्रदान हुआ है और उनके इस बारे में बिल्कुल अलग-अलग विचार हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी