श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

ब्रिक्स का विस्तार बहुध्रुवीय विश्व की बढ़ती आकांक्षाओं को दर्शाता है : डेनिस अलीपोव


रूसी दूत सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘अंतर्राष्ट्रीय अशांति: भारत-रूस संबंधों के लिए चुनौतियां और अवसर’ नामक एक कार्यक्रम में ब्रिक्स समूह के विस्तार की सराहना करते हुए भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा कि यह संप्रभु समानता और पारस्परिक सम्मान के आधार पर एक बहुध्रुवीय दुनिया की बढ़ती आकांक्षा का प्रतिनिधित्व करता है।
उन्होंने आगे कहा कि ब्रिक्स समूह की रूसी अध्यक्षता अंतरराष्ट्रीय मुद्रा और वित्तीय प्रणाली में ब्लॉक की भूमिका को मजबूत करने के लिए रास्ते खोलेगी।

हम ब्रिक्स प्रारूप में बड़े पैमाने पर सहयोग करते हैं। इस प्रतिष्ठित समूह का विस्तार, 30 से अधिक राज्यों के साथ विभिन्न क्षमताओं में इसमें शामिल होना संप्रभु समानता और पारस्परिकता के आधार पर एक बहु विश्व की बढ़ती आकांक्षाओं को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है। इस साल इस फोरम में रूस की अध्यक्षता अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली में ब्रिक्स की भूमिका को मजबूत करने के लिए नए रास्ते खोलेगी, जिससे यह अधिक न्यायपूर्ण और सुरक्षित बनेगी।


ब्रिक्स दुनिया की अग्रणी उभरती अर्थव्यवस्थाओं, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के समूह का संक्षिप्त रूप है।
15वां ब्रिक्स 2023 में जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था। एक बड़ी उपलब्धि में, समूह में छह नए सदस्य शामिल हुए: अर्जेंटीना, मिस्र, ईरान, सऊदी अरब, इथियोपिया और यूएई। हालाँकि, बाद में अर्जेंटीना ने इस गुट से बाहर निकलने का फैसला किया।


रूसी दूत ने यूरेशियन देशों के बीच सहयोग पर भी जोर दिया। उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पर भी जोर दिया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह विशाल क्षेत्र की कनेक्टिविटी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।
“यूरेशियन क्षेत्र में एकीकरण प्रक्रियाएं तेज हो गई हैं, जहां एससीओ उन देशों की बढ़ती संख्या के लिए एक गुरुत्वाकर्षण मंच के रूप में एक अद्वितीय स्थान रखता है जो इसे उभरती सुरक्षा चुनौतियों का मुकाबला करने और अंतर-क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। 2023 में ईरान के शामिल होने के बाद और 2024 में बेलारूस, संगठन (एससीओ) की बढ़ी हुई क्षमता इस विशाल क्षेत्र की कनेक्टिविटी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान देगी।


अलीपोव ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत और चीन अद्वितीय राजनीतिक ज्ञान रखने वाली प्रमुख सभ्यताओं के रूप में, हम निकाय मुद्दे में प्रगति हासिल करने और संवेदनशील हितों के पारस्परिक सम्मान के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने के तरीके ढूंढेंगे। शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण की संभावनाओं के बारे में सोचें अविभाजित सुरक्षा और समावेशी संवाद और टकराव के बजाय पारस्परिक समायोजन के सिद्धांतों पर आधारित यूरेशियाई स्थान को सुरक्षित करना, जो पश्चिम सार्वभौमिक मूल्यों के नाम पर पैदा करता है। रूस-भारत-चीन त्रिकोण और इस प्रारूप में समन्वय को हम क्षेत्रीय स्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण आधार और शायद सबसे परिणामी स्तंभ मानते हैं, जिससे बड़े पैमाने पर दुनिया को ही लाभ होगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !