श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होंगे


26 जनवरी 2024 को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस के दिन भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगें और समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विराजमान दिखेंगें। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अपनी यात्रा की पुष्टि की और निमंत्रण के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।
“आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र @नरेंद्र मोदी। भारत, आपके गणतंत्र दिवस पर, मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा!” मैक्रॉन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया।

इससे पहले दिन में, विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि पीएम मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर, फ्रांस के राष्ट्रपति श्री इमैनुएल मैक्रॉन 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे।


भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदार के रूप में कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्च स्तर की समानता साझा करते हैं।
विशेष रूप से, यह छठी बार है जब कोई फ्रांसीसी नेता राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।
मैक्रॉन से पहले, पूर्व फ्रांसीसी प्रधान मंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे, साथ ही पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी’एस्टिंग, निकोलस सरकोजी और फ्रेंकोइस ओलांद क्रमशः 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि थे।


इस वर्ष, हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाएंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी 14 जुलाई, 2023 को पेरिस में आयोजित बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि थे। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के निमंत्रण पर फ्रांस का दौरा किया था। इस बीच, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने भी इस साल सितंबर में भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया।


राष्ट्रपति मैक्रॉन और प्रधान मंत्री मोदी ने 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के बाद, पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने भारत-फ्रांस संबंधों को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
भारत और फ्रांस रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी