श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इज़राइली पीएम नेतन्याहू ने हमास से ‘अभी आत्मसमर्पण’ करने का आह्वान किया


इज़राइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। गाज़ा में इज़राइल और हमास के बीच युद्ध अपने 66वें दिन में प्रवेश कर गया है। इज़राइली सेना हमास पर हमला करने के अपने प्रयास में लगातार लगी हुई है। इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा आतंकी समूह को ‘अब आत्मसमर्पण’ करना होगा और चेतावनी दी कि ‘यह हमास के अंत की शुरुआत है।’

नेतन्याहू की चेतावनी ऐसे समय आई है जब हाल के दिनों में हमास के दर्जनों आतंकवादियों ने इज़राइली सेना के सामने आत्मसमर्पण किया है। इज़राइली पीएम कार्यालय द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में नेतन्याहू ने हमास आतंकवादियों से गाज़ा में हमास प्रमुख याह्या सिनवार के लिए नहीं मरने का आह्वान किया। नेतन्याहू ने कहा “पिछले कुछ दिनों में हमास के दर्जनों आतंकवादियों ने हमारी सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। वे अपने हथियार डाल रहे हैं और खुद को हमारे वीर सैनिकों में बदल रहे हैं। इसमें समय लगेगा। युद्ध अभी भी जारी है लेकिन यह शुरुआत है।” हमास का अंत। मैं हमास आतंकवादियों से कहता हूं: यह खत्म हो गया है। सिनवार के लिए मत मरो। आत्मसमर्पण – अभी!”

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार इज़राइल रक्षा बलों के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि सेना ने गाज़ा शहर में फिलिस्तीन स्क्वायर के नीचे एक बड़े सुरंग नेटवर्क की खोज की है। हगारी ने कहा कि 401वीं बख्तरबंद ब्रिगेड, नौसेना की शायेटेट 13 कमांडो इकाई और वायु सेना की शाल्डैग इकाई के सैनिकों ने फिलिस्तीन स्क्वायर क्षेत्र पर कब्जा पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि सैनिकों ने “सटीक खुफिया जानकारी” का उपयोग करते हुए क्षेत्र में “रणनीतिक सुरंगों” का नेटवर्क पाया जो उनके अनुसार शिफा अस्पताल से जुड़ते हैं।

हगारी ने कहा “फिलिस्तीन स्क्वायर क्षेत्र में याह्या सिनवार का कार्यालय, सरकारी कार्यालय, हमास के वरिष्ठ अधिकारियों की संपत्तियां हैं और आतंकवादी सुरंगों का एक नेटवर्क है।” उन्होंने कहा “यह मुख्य कमांड सेंटर का क्षेत्र है जहां हमास के वरिष्ठ सदस्य 7 अक्टूबर को लड़ाई के दौरान थे और लड़ाई के दौरान वे अन्य क्षेत्रों में चले गए।” हगारी ने कहा कि सैनिक क्षेत्र में सुरंग नेटवर्क की जांच जारी रखे हुए हैं।

इस बीच आईडीएफ ने घोषणा की कि उसने शनिवार को गाज़ा पट्टी में हवाई हमले में हमास की शेजैया बटालियन के नए कमांडर को मार डाला है। 2 दिसंबर को इज़राइली हवाई हमले में विसम फरहत के मारे जाने के बाद इमाद क़रीका ने विसम फरहत की जगह ली। आईडीएफ के अनुसार क़रीका पहले शेजैया बटालियन के डिप्टी कमांडर के रूप में काम करते थे।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को आईडीएफ ने उत्तरी गाज़ा में शुक्रवार को घायल हुए एक सैनिक की मौत की भी घोषणा की। जिससे हमास के खिलाफ जमीनी हमले में मारे गए सैनिकों की संख्या 98 हो गई। सैनिक की पहचान लेफ्टिनेंट नेथनेल मेनाकेम ईटन (22) के रूप में की गई है। जो बहाद 1 ऑफिसर्स स्कूल की गेफेन बटालियन में एक कैडेट और वायु सेना की यूनिट 669 में एक सैनिक था। आईडीएफ ने कहा कि शनिवार को गाज़ा में लड़ाई के दौरान अन्य पांच सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !