श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

आतंकवादी समूह गाज़ा नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करता है: आईडीएफ


इज़राइल रक्षा बलों द्वारा जारी एक वीडियो में हमास के पूर्व कार्यकर्ताओं ने पुष्टि की, कि हमास नागरिकों को मानव ढाल के रूप में और कई अन्य तरीकों से अपने अभियानों के लिए कवर के रूप में इस्तेमाल कर रहा था।

आईडीएफ ने एक वीडियो जारी किया जिसमें गाज़ा पट्टी में सैनिकों द्वारा पकड़े गए फिलिस्तीनी आतंकवादी संदिग्धों से नई पूछताछ दिखाई गई है। इज़राइल ने बार-बार कहा है कि हमास आतंकवादी समूह नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है जिसमें अस्पतालों के नीचे ऑपरेशन बेस का पता लगाना, रॉकेट लॉन्च करना शामिल है। स्कूल और आश्रय, बच्चों के शयनकक्षों के नीचे सुरंग शाफ्ट का निर्माण, स्कूलों और मस्जिदों में और उसके आसपास हथियार जमा करना, और चल रहे युद्ध के बीच खुद को नागरिकों के भीतर समाहित करना शामिल है।

हाल ही में इन पकड़े गए हमास आतंकवादियों ने मानव ढाल के कुछ दावों की पुष्टि की है उदाहरण के लिए यह समझाते हुए कि हमास जानता है कि इज़राइल अस्पतालों, चिकित्सा केंद्रों और सुविधाओं को निशाना नहीं बनाएगा। इनमें से एक वीडियो ज़ाहदी अली ज़ाहदी शाहीन का था जिसकी पहचान सेना ने हमास के पूर्व कार्यकर्ता के रूप में की थी। जिसने सैन्य खुफिया निदेशालय की यूनिट 504 के पूछताछकर्ताओं को बताया कि उसे लगता है कि “हमें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।”

शाहीन ने आगे एक घटना का वर्णन किया जिसमें कहा गया कि वह इज़राइल द्वारा स्थापित मानवीय गलियारे में उत्तरी गाज़ा से पट्टी के दक्षिण की ओर जा रहे थे जब स्पष्ट हमास के बंदूकधारियों ने उन्हें और अन्य नागरिकों को एक तरफ खींच लिया और उन्हें गाज़ा शहर के अल-शिफा अस्पताल में ले आए।

शाहीन ने आगे बताया कि वह और अन्य नागरिक अस्पताल के भूतल पर थे और एक बार जब आईडीएफ बल चिकित्सा केंद्र में पहुंचे तो हमास के कार्यकर्ता सुरंगों से बाहर आए और शरण लिए हुए नागरिकों के बीच छिप गए।

एक अन्य बंदी मुहम्मद दरविश अमारा जिसे आईडीएफ ने फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का सदस्य बताया उसने कहा कि हमास के लड़ाकों ने उसके घर पर कब्जा कर लिया है।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार अमारा ने कहा कि वह उत्तरी गाज़ा के एक स्कूल में शरण ले रहा था और उसने अपने बेटे से कहा कि वह हर दो दिन में अपने घर की जांच करे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई उनका सामान चुराने के लिए अंदर नहीं घुस रहा है।

अमारा ने यूनिट 504 पूछताछकर्ता को बताया ‘’उसने अपार्टमेंट में प्रवेश किया, दरवाजा खोला और वहां गड़बड़ थी। उसने देखा और मेरे अपार्टमेंट में सो रहे युवकों को देखा अमारा ने दावा किया कि वे हमास के लड़ाके थे’’।

इसके अलावा अमारा ने कहा कि उन्हें आईडीएफ के खिलाफ लड़ने के लिए हमास द्वारा अपने घर का उपयोग करने की मंजूरी नहीं है। इसके अलावा अमारा ने पूछताछकर्ता को बताया कि हमास के एक सदस्य ने उसके एक परिचित के घर से कुछ मीटर की दूरी पर एक विस्फोटक उपकरण रखने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि गृहस्वामी ने संचालक को बम रखते हुए देखा और नीचे जाकर उससे कहा ‘तुम दरवाजे के पास विस्फोटक कैसे रख रहे हो?”

इस बीच इज़राइल ने इस बात पर जोर दिया कि गाज़ा में हमास के खिलाफ उसके जमीनी हमले का उद्देश्य पट्टी पर शासन करने वाले पूरे आतंकवादी समूह को खत्म करने की कसम के बीच उसके बुनियादी ढांचे को नष्ट करना है।

द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल के अनुसार इसमें कहा गया है कि वे नागरिक हताहतों को कम करने की कोशिश करते हुए उन सभी क्षेत्रों को लक्षित कर रहे हैं जहां हमास संचालित होता है। एक वरिष्ठ इज़राइली सैन्य अधिकारी ने कहा मानव ढाल का उपयोग हमास की “मुख्य रणनीति” का हिस्सा है।

कथित तौर पर हमास द्वारा संचालित गाज़ा स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि युद्ध के दौरान पट्टी में 20 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। एक असत्यापित आंकड़ा जो लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करता है और आतंकवादी समूहों के परिणामस्वरूप मारे गए लोगों को ध्यान में नहीं रखता है। ‘खुद का रॉकेट मिसफायर हो गया।

हाल ही में इज़राइली बलों ने सोमवार को लेबनान से उत्तरी इज़राइल के एडमिट क्षेत्र की ओर कई प्रक्षेपणों की पहचान की। कथित तौर पर परिणामस्वरूप पांच आईडीएफ सैनिक मामूली रूप से घायल हो गए। आईडीएफ सैनिकों और विमानों ने पिछले कुछ घंटों में आतंकवादी बुनियादी ढांचे, सैन्य स्थलों पर जहां हिजबुल्लाह आतंकवादी काम कर रहे थे और लॉन्च पोस्टों के साथ-साथ हौला के क्षेत्र में सक्रिय एक आतंकवादी सेल पर हमला किया।

आईडीएफ के अनुसार हिजबुल्लाह की चल रही आतंकवादी गतिविधि और इज़राइल के खिलाफ हमले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 का उल्लंघन करते हैं। हालांकि आईडीएफ किसी भी खतरे से अपनी सीमाओं की रक्षा करना जारी रखेगा।

इज़राइली आकलन के अनुसार युद्ध शुरू होने के बाद से सैनिकों ने लगभग 8,500 आतंकवादी गुर्गों को मार गिराया है। इसके अलावा 7 अक्टूबर के हमले को या उसके बाद के दिनों में इज़राइल में 1 हजार हमास आतंकवादी मारे गए। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !