श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अमेरिका ने गाज़ा में तत्काल युद्धविराम के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को वीटो कर दिया


अमेरिका ने शुक्रवार को गाज़ा पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव को वीटो कर दिया जिसमें इज़राइल और हमास के बीच तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की गई थी। यह प्रस्ताव संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आगे रखा गया था और 90 से अधिक सदस्य देशों ने इसका समर्थन किया था। यूएनएससी के 13 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया जबकि ब्रिटेन मतदान से दूर रहा।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी उप प्रतिनिधि रॉबर्ट वुड ने जोर देकर कहा कि प्रस्ताव “वास्तविकता से अलग” है और “जमीन पर सुई को आगे नहीं बढ़ाएगा।” उन्होंने कहा “दुर्भाग्य से हमारी लगभग सभी सिफारिशों को नजरअंदाज कर दिया गया। इस जल्दबाजी वाली प्रक्रिया का परिणाम एक असंतुलित समाधान था जो वास्तविकता से अलग था और जो किसी भी ठोस तरीके से जमीन पर सुई को आगे नहीं बढ़ाएगा। और इसलिए हमे अफसोस है कि मैं इसका समर्थन नहीं कर सका।”

बिना शर्त युद्धविराम केवल खतरनाक होगा

रॉबर्ट वुड ने कहा कि अमेरिका यह समझ नहीं पा रहा है कि प्रस्ताव के लेखकों में 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले की निंदा करने वाली भाषा क्यों शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले बताया था कि बिना शर्त युद्धविराम केवल “खतरनाक” क्यों होगा और हमास को उसकी जगह पर छोड़ दिया जाएगा। वुड ने कहा “शायद सबसे अवास्तविक रूप से यह प्रस्ताव बिना शर्त युद्धविराम के आह्वान को बरकरार रखता है। मैंने आज सुबह अपनी टिप्पणियों में बताया कि यह न केवल अवास्तविक है बल्कि खतरनाक भी है यह बस हमास को अपनी जगह पर छोड़ देगा। फिर से संगठित होने और 7 अक्टूबर को जो किया उसे दोहराने में सक्षम होगा।

रॉबर्ट वुड ने कहा हम अभी भी यह नहीं समझ पा रहे हैं कि प्रस्ताव के लेखकों ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के भयानक आतंकवादी हमले की निंदा करने वाली भाषा को शामिल करने से इनकार क्यों किया। एक हमला जिसमें 1,200 से अधिक लोग मारे गए। महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग। कई राष्ट्रीयताओं के लोगों को जिंदा जला दिया गया, गोलियों से भून दिया गया, अश्लील यौन हिंसा की गई। उन्होंने कहा हम बहुत निराश हैं कि इन जघन्य कृत्यों के पीड़ितों के लिए प्रस्ताव के लेखकों ने न तो अपनी संवेदना व्यक्त की और न ही उनके हत्यारों की निंदा की। यह अथाह है न ही 7 अक्टूबर को हमास द्वारा की गई यौन हिंसा की निंदा की गई है।

ब्रिटेन मतदान से दूर रहा

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि बारबरा वुडवर्ड ने मसौदा प्रस्ताव से ब्रिटेन के दूर रहने के बारे में बताते हुए कहा कि उनका देश ऐसे प्रस्ताव के पक्ष में मतदान नहीं कर सकता जो 7 अक्टूबर को इज़राइली नागरिकों पर हमास द्वारा किए गए अत्याचारों की निंदा करने में विफल हो। बारबरा वुडवर्ड ने कहा “संघर्षविराम का आह्वान इस तथ्य को नजरअंदाज करता है कि हमास ने आतंकवादी कृत्य किए हैं और अभी भी नागरिकों को बंधक बना रखा है। उन्होंने कहा कि इज़राइल को हमास द्वारा उत्पन्न खतरे से निपटने में सक्षम होने की जरूरत है और उसे अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करते हुए ऐसा करने की जरूरत है। उन्होंने दो-राज्य समाधान की दिशा में सार्थक रूप से काम करने के महत्व को दोहराया।

एंटोनियो गुटेरेस ने इज़राइल पर हमास के हमलों की निंदा की

इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमलों की निंदा दोहराई। गुटेरेस ने कहा कि वह यौन हिंसा की रिपोर्टों से “स्तब्ध” हैं। उन्होंने कहा 33 बच्चों सहित लगभग 1,200 लोगों को जानबूझकर मारने हजारों लोगों को घायल करने और सैकड़ों बंधकों को लेने का कोई संभावित औचित्य नहीं है। गुटेरेस ने कहा साथ ही हमास द्वारा की गई क्रूरता कभी भी सामूहिक सजा को उचित नहीं ठहरा सकती है।

गुटेरेस ने कहा हालाँकि हमास द्वारा इज़राइल में अंधाधुंध रॉकेट फायर, और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना, युद्ध के कानूनों का उल्लंघन है लेकिन ऐसा आचरण इज़राइल को अपने स्वयं के उल्लंघनों से मुक्त नहीं करता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उनके संकट को समाप्त करने के लिए “हर संभव प्रयास” करने का आह्वान किया। एंटोनियो गुटेरेस ने कहा “मैं परिषद से आग्रह करता हूं कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए, और जीवनरक्षक सहायता की तत्काल डिलीवरी के लिए तत्काल मानवीय युद्धविराम को आगे बढ़ाने में कोई कसर न छोड़े।” 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी