श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

रायबरेली से सांसद बने रहेंगे राहुल गांधी, प्रियंका लड़ेगी वायनाड से उपचुनाव

Rahul Gandhi will remain MP from RaeBareli: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मीडिया बातचीत में खुलासा किया कि राहुल गांधी रायबरेली से सांसद रहेंगे। वहीं, उन्होंने साथ यह भी घोषणा कि उनकी जगह वायनाड से प्रियंका गांधी उपचुनाव लडेंगी...
RAHUL GANDHI | PRIYANKA GANDHI | SHRESHTH BHARAT

Rahul Gandhi will remain MP from RaeBareli: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मीडिया बातचीत में खुलासा किया कि राहुल गांधी रायबरेली से सांसद रहेंगे। वहीं, उन्होंने साथ यह भी घोषणा कि उनकी जगह वायनाड से प्रियंका गांधी उपचुनाव लडेंगी।

खरगे ने प्रियंका गांधी के एक पुराने स्लोगन को दोहराते हुए कहा कि ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’। इस तरह कांग्रेस ने एक ही दिन में दो बड़ी घोषणाएं की हैं. एक तो राहुल गांधी का निर्णय कि वह रायबरेली से ही सांसद बने रहेंगे और दूसरा कि कांग्रेस ने वायनाड उपचुनाव के लिए अपना प्रत्याशी भी उतार दिया है।

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2024 में दो सीटों पर चुनाव लड़ा था। उन्हें दोनों ही सीटों पर जीत मिली थी, लेकिन आज उन्होंने घोषणा की है वह रायबरेली से सांसद बने रहेंगे। नियमों के अनुसार, राहुल गांधी को आए लोकसभा नतीजों के 14 दिनों के भीतर एक सीट खाली करनी थी। इसी बीच उन्होंने ने रायबरेली में रहने का विकल्प चुना है, तो उनकी बहन प्रियंका वायनाड की खाली हुई सीट से उपचुनाव लड़ेंगी।

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ी जीत दर्ज की थी। उन्हें 687649 वोट मिले। वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को 297619 मत प्राप्त हुए थे। इस तरह राहुल गांधी ने 390030 वोटों से विजय हासिल की थी। बता दें कि, रायबरेली सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान हुआ था। यहां नॉमिनेशन के अंतिम समय में कांग्रेस ने राहुल के नाम का ऐलान किया था। 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस यूपी से केवल रायबरेली लोकसभा सीट ही जीत सकी थी।

रायबरेली को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। कांग्रेस ने साल 2014 की मोदी लहर में भी रायबरेली की सीट जीती थी। इतना ही नहीं, 2019 के चुनाव में भी जनता ने कांग्रेस पर भरोसा जताया और यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस सिर्फ इसी सीट पर चुनाव जीती थी।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी