श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शीतकालीन सत्र को समापन से एक दिन पहले लोकसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। इसके बाद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और कुछ विपक्षी दलों के नेता भी मौजूद थे। विपक्ष की ओर से बीजेडी के भरतरी मेहताब और दो बीएसपी सांसद, जिनमें से एक गिरीश चंद्र भी थे।


मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक, 2023 और प्रेस और आवधिक पंजीकरण विधेयक, 2023 गुरुवार को पारित किए गए। प्रेस और आवधिक पंजीकरण विधेयक पारित होने के बाद स्पीकर ओम बिरला ने सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया।

सदन ने बुधवार को आईपीसी (IPC), सीआरपीसी(CRPC), साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए तीन महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए।


क्या हुआ इस बार संसद में?

4 दिसंबर को शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में 13 दिसंबर को सुरक्षा उल्लंघन की घटना देखी गई जब दो व्यक्ति आगंतुक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए। वे धुएं के डिब्बे ले जा रहे थे और बाद में उन्हें पकड़ लिया गया। पार्टी लाइन से ऊपर उठकर सदस्यों ने अपनी चिंता व्यक्त की और घटना की उच्च स्तरीय जांच की जा रही है।
सत्र में “कदाचार” के लिए 100 विपक्षी सांसदों को भी निलंबित कर दिया गया, जिनमें से अधिकांश को शीतकालीन सत्र के शेष समय के लिए निलंबित कर दिया गया। विशेषाधिकार समिति को कुछ सदस्यों के “घोर कदाचार” की जांच करने के लिए भी कहा गया है।


विपक्षी सदस्य सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे थे। स्पीकर ने बाद में सांसदों को एक पत्र लिखा जिसमें कहा गया कि निलंबन सुरक्षा उल्लंघन की घटना से संबंधित मांगों से जुड़ा नहीं था, बल्कि तख्तियां लाने और “हंगामा पैदा करने” से जुड़ा था।
लोकसभा ने बुधवार को भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता, 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक, 2023 पारित कर दिया। ये 1860 की भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की जगह लेंगे। आपराधिक प्रक्रिया (सीआरपीसी) और 1872 का भारतीय साक्ष्य अधिनियम।


अमित शाह ने लोकसभा में तीन विधेयकों पर बहस के जवाब में कहा कि पहली बार, लगभग 150 वर्षों को नियंत्रित करने वाले तीन कानूनों में बदलाव किए गए हैं- पुरानी आपराधिक न्याय प्रणाली।
संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर को समाप्त होना था।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी