श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत-नेपाल केंद्र ने काठमांडू में “नेपाल BFSI शिखर सम्मेलन 2023” का आयोजन किया


नेपाल के बैंकिंग, वित्त और बीमा संस्थान (BFIN) और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के भारत-नेपाल केंद्र ने 22 दिसंबर को काठमांडू में नेपाल बीएफएसआई शिखर सम्मेलन 2023 के दूसरे संस्करण का आयोजन किया।

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य बैंकिंग नवाचारों में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना और वित्तीय क्षेत्र में सहयोग और सहयोग के क्षेत्रों की खोज करना और उभरते क्षेत्रीय और उप-क्षेत्रीय की खोज के अलावा भारत और नेपाल के बीच आर्थिक संबंधों को और समृद्ध करना है।

ऐसे समय में जब नेपाल की अर्थव्यवस्था तरलता, भुगतान संतुलन (बीओपी), गिरती मांग, निर्यात और आयात दोनों में गिरावट, औपचारिक क्षेत्रों में कम रोजगार सृजन, प्रवासन की उच्च दर, सक्रिय नीति उपायों की कमी जैसे महत्वपूर्ण मोर्चों पर चुनौतियों का सामना कर रही है। अत्यधिक आवश्यक आर्थिक सुधार दिन भर अच्छी तरह से तैयार और प्रस्तुत नेपाल बीएफएसआई शिखर सम्मेलन 2023 ने क्षेत्र में आर्थिक विकास को गति देने के अलावा नेपाल में आर्थिक पुनरुत्थान की रणनीति बनाने के लिए एक अद्वितीय नीति मंच की पेशकश की।

इस अवसर पर नेपाल के वित्त मंत्री प्रकाश शरण महत मुख्य अतिथि थे। अन्य मुख्य वक्ता नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव थे। महाप्रसाद अधिकारी, गवर्नर, नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी), राम कुमार फुयाल, सदस्य, राष्ट्रीय योजना आयोग (एनपीसी), नेपाल में पूर्व भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी, बिनोद अत्रेया, प्रबंध निदेशक, बीएफआईएन, रंजीत मेहता, कार्यकारी निदेशक थे।

पीएचडीसीसीआई, अतीउर रहमान, पूर्व गवर्नर, सेंट्रल बैंक ऑफ बांग्लादेश और आयोजकों के अनुसार शिखर सम्मेलन ने बीएफएसआई सेक्टर पर ध्यान केंद्रित करने के साथ बड़े पैमाने पर नेपाल और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के क्षेत्रों और संभावनाओं की पहचान की। इसने भुगतान और नई तकनीक सहित वित्तीय क्षेत्र के नवाचारों और सहयोग के संभावित नए रास्ते तलाशने और चर्चा करने में भी मदद की।

बीएफएसआई क्षेत्र में मानव संसाधन प्रबंधन और परिवर्तन चुनौतियों के मुद्दों के साथ-साथ ग्रीन बैंकिंग, ऊर्जा वित्तपोषण, ऊर्जा व्यापार और सहयोग के अन्य क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। इसलिए बीएफआईएन और पीएचडीसीसीआई भारत-नेपाल केंद्र नेपाल बीएफएसआई शिखर सम्मेलन 2023 की एक संयुक्त पहल, सहयोग और प्रगतिशील कार्रवाई के क्षेत्रों, वित्तीय क्षेत्र की सफलता की कहानियों, क्षेत्र के मुद्दों और चुनौतियों की खोज के लिए एक प्रमुख हस्तक्षेप साबित हुई। क्षेत्र में एक साथ काम करने के अवसरों के साथ आने के साझा संकल्प के साथ विज्ञप्ति का निष्कर्ष निकाला गया। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !