श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भगवद गीता विश्व के कोने कोने में पहुंचे: अमित शाह


गीता जयंती महोत्सव के अवसर पर ‘संत सम्मेलन 2023’ को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भगवद गीता की शिक्षाएं भारत के सभी हिस्सों और बाकी दुनिया तक पहुंचनी चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की कामना की थी, जिसे सीएम मनोहरलाल खट्टर ने 2016 में पूरा किया। भगवद गीता की शिक्षाएं सभी तक पहुंचनी चाहिए।


अमित शाह ने कहा कि “महोत्सव 2016 से बड़ी सफलता रहा है। पिछले सात वर्षों से, गीता जयंती महोत्सव सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है और अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर रहा है। हरियाणा के कुरूक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव चल रहा है. यह आयोजन 7 दिसंबर को शुरू हुआ और 24 दिसंबर को समाप्त होगा। गीता महोत्सव का उत्सव लोगों में नैतिक और सांस्कृतिक पुनरुत्थान लाता है। यह आज और भी अधिक प्रासंगिक हो जाता है क्योंकि हम चुनौतीपूर्ण समय में जी रहे हैं।
गीता जयंती का त्योहार मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को भगवद्गीता की अमर और अमूर्त विरासत – दिव्य गीत – से अवगत कराना है।


हरियाणा सरकार वर्ष 1989 से कुरूक्षेत्र शहर में कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के सहयोग से गीता महोत्सव महोत्सव मनाती आ रही है। इससे पहले वर्ष 2016 में हरियाणा सरकार ने गीता जयंती महोत्सव को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का निर्णय लिया था। गीता महोत्सव जिसमें 20 लाख से अधिक लोगों ने कुरूक्षेत्र का दौरा किया, जो वास्तव में कुरूक्षेत्र में गीता जयंती मनाने के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित हुआ।


पुनः वर्ष 2017, 2018 तथा 2019 में कुरूक्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन किया गया।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी