श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

गणतंत्र दिवस से पहले देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 8 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात


गणतंत्र दिवस समारोह से पहले 8 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है और राष्ट्रीय राजधानी में प्रौद्योगिकी और मानव खुफिया निगरानी की मदद से सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

गणतंत्र दिवस सुरक्षा व्यवस्था पर पुलिस उपायुक्त (DCP) देवेश कुमार महला ने कहा “किसी भी उपद्रव को रोकने के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। टीम का बार-बार रिहर्सल और प्रशिक्षण किया जा रहा है। लगभग 8,000 बलों को तैनात किया गया है। अधिकारी ने कहा प्रौद्योगिकी और मानव खुफिया निगरानी की मदद से सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संचार के कई तरीके स्थापित किए गए हैं ताकि अगर एक तरीका विफल हो तो दूसरे का इस्तेमाल किया जा सके। डीसीपी महला ने आम जनता से भी अनुरोध किया कि वे गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में छोटे बैग पैक न ले जाएं और 5 साल से कम उम्र के बच्चों को न लाएं।‘’

इस बीच गणतंत्र दिवस से पहले देशभर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के गुरेज़, बांदीपोरा में नियंत्रण रेखा की रक्षा के लिए नवीनतम तकनीक के साथ स्नाइपर तैनात किए। गणतंत्र दिवस समारोह से पहले ओडिशा में खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

इससे पहले मंगलवार को मेजर जनरल सुमित मेहता ने कहा था कि गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी हिस्सा लेगी, जिसमें सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ अन्य दो सेनाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी। कर्तव्य पथ पर 75वीं गणतंत्र दिवस परेड महिला केंद्रित है; ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ मुख्य विषय हैं।

मेजर जनरल सुमित मेहता ने कहा “गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्य पथ तक शुरू होगी। परेड कमांडर दिल्ली एरिया कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार होंगे। पहली बार सभी महिला त्रि-सेवा दल परेड में भाग लेंगे, जिसमें सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ-साथ अन्य दो सेवाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी।”

मेजर जनरल मेहता ने आगे कहा कि परेड के दौरान फ्रांसीसी दल भी मार्च करेगा, जिसमें भारतीय और नेपाली मूल के सदस्य शामिल हैं। दो फ्रांसीसी राफेल विमानों के साथ एक फ्रांसीसी ईंधन भरने वाला विमान उनके ऊपर से उड़ान भरेगा। उन्होंने कहा “विभिन्न प्रकार के नई पीढ़ी के वाहन, जिनमें इलाके के वाहन, हल्के विशेषज्ञ वाहन और विशेष गतिशीलता वाहन शामिल होंगे, भाग लेंगे। एएलएच ध्रुव रुद्र और एलसीएच प्रचंड फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे। भारतीय वायु सेना के फ्लाईपास्ट में 51 विमान शामिल होंगे जिसमें लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान शामिल हैं। इन विमानों में 15 महिलाएं होंगी।‘’

मुख्य आकर्षणों में शंख बजाकर किया जाने वाला आह्वान शामिल होगा।  गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे। यह छठी बार है जब कोई फ्रांसीसी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बने हैं। यह दूसरी बार है जब फ्रांसीसी दल ने परेड में हिस्सा लिया है।

इस वर्ष महिलाओं की भागीदारी बहुत अधिक है। इस वर्ष परेड देखने के लिए लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है। इसका उद्देश्य सरकार के जन भागीदारी के दृष्टिकोण के अनुरूप, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को राष्ट्रीय उत्सव में भाग लेने का अवसर प्रदान करना है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !