श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अमेरिका ने भारत के साथ गहरी की साझेदारी, क्वाड के माध्यम से सहयोग बढ़ा- ब्लिंकन


अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिका ने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। उन्होंने कहा कि देश ने क्वाड के माध्यम से भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग बढ़ाया है।

अमेरिकी विदेश सचिव ने बुधवार (अमेरिकी स्थानीय समय) को साल के अंत में अपनी टिप्पणी में कहा “हमने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। हमने भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड के माध्यम से सहयोग बढ़ाया है।”

क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक नेटवर्क है। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ब्लिंकन ने कहा कि इंडो-पैसिफिक में अमेरिका की साझेदारी कभी इतनी मजबूत नहीं रही। उन्होंने कहा कि अमेरिका “परमाणु चालित पनडुब्बियों के उत्पादन के लिए यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया के साथ काम कर रहा है। हमने वियतनाम और इंडोनेशिया के साथ नई व्यापक रणनीतिक साझेदारी, फिलीपींस के साथ एक नया रक्षा सहयोग समझौता, फिलीपींस और जापान के साथ नई त्रिपक्षीय पहल शुरू की हैं।”

अमेरिकी विदेश सचिव ने आगे कहा कि बीजिंग द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों पर अमेरिका जी7, यूरोपीय संघ और अन्य सहयोगियों और भागीदारों के साथ पहले से कहीं अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा “हम उन्हें संबोधित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। हम नाटो और हमारे इंडो-पैसिफिक सहयोगियों के बीच सहयोग और समन्वय को गहरा कर रहे हैं। इन प्रयासों ने हमें चीन के जबरन व्यापार और आर्थिक प्रथाओं, शांति जैसे चिंता के क्षेत्रों से निपटने में अधिक प्रभावी ढंग से जुड़ने की अनुमति दी है।”

इज़राइल-हमास संघर्ष पर ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका अपनी मुख्य प्राथमिकताओं पर गहनता से ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा- “इजरायल को यह सुनिश्चित करने में मदद करना कि 7 अक्टूबर को जो हुआ वह फिर कभी नहीं हो, नुकसान को कम करते हुए संघर्ष को जल्द से जल्द समाप्त करना, जीवन और नागरिकों की पीड़ा, शेष बंधकों को उनके परिवारों के पास वापस लाना, संघर्ष को फैलने से रोकना, और हिंसा के विनाशकारी चक्र को हमेशा के लिए तोड़ना और टिकाऊ, स्थायी शांति की ओर बढ़ना।”

ब्लिंकन ने कहा “हमारा मानना ​​है कि इजराइल को हमास के खतरे को दूर करने और गाजा में नागरिकों पर टोल को कम करने के बीच चयन नहीं करना है। दोनों करना उसका दायित्व है और दोनों करना उसका रणनीतिक हित है।”

ब्लिंकन ने आगे कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक दृढ़ है कि ‘’इस भीषण त्रासदी से इजरायलियों, फिलिस्तीनियों के लिए, क्षेत्र के लिए स्थायी शांति और स्थायी सुरक्षा में रहने की संभावना का क्षण आए।‘’

ब्लिंकन ने कहा “उस संभावना को समझने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका सहित सभी पक्षों को उन कदमों के बारे में कठिन विकल्प चुनने की आवश्यकता होगी जो वे उठाने को तैयार हैं। हम इस प्रस्ताव का उस तात्कालिकता और रचनात्मकता के साथ परीक्षण करेंगे जिसके यह हकदार है और जो अमेरिका के हितों की मांग है।” उन्होंने कहा कि यही वह भावना है जिसने लंबे समय से कठिन प्रतीत होने वाले संघर्षों का सामना करने में अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन को उत्साहित किया है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !