श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अमृत ​​भारत, वंदे भारत ट्रेनें अयोध्या पहुंचीं- पीएम मोदी दिखाएगें हरी झंडी


अयोध्या में उत्सव के माहौल और अगले साल 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर के अभिषेक के उत्साह के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंदिर शहर पहुंचेंगे। साथ ही अन्य परियोजनाओं के बीच अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

पीएम मोदी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के लिए तैयार

नई ट्रेनें पहले ही अयोध्या छावनी रेलवे स्टेशन पर आ चुकी हैं और पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पीएम मोदी शनिवार को मंदिर शहर की अपनी यात्रा के दौरान पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से दो अमृत भारत और छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा ”भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है। इसी दिशा में कल नवनिर्मित एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा। इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का भी सौभाग्य मिलेगा, जिनसे अयोध्या और यूपी सहित देश के कई क्षेत्रों के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान होगा।”

अनेकों सुविधाओं से सुसज्जित है अमृत भारत ट्रेनें

अमृत ​​भारत सुपरफास्ट पैसेंजर ट्रेनों की एक नई श्रेणी है जो एलएचबी पुश-पुल सुविधा से सुसज्जित है। हालाँकि ये ट्रेनें गैर-वातानुकूलित कोचों के साथ आती हैं। बेहतर त्वरण के लिए इस ट्रेन के दोनों छोर पर लोको हैं। यह रेल यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है जैसे खूबसूरती से डिजाइन की गई सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल धारकों के साथ मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट्स, सीसीटीवी और एक सार्वजनिक सूचना प्रणाली आदि।

नई अमृत भारत ट्रेनें दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस के रूप में चलेंगी।

जिन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी उनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत  एक्सप्रेस, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस है।

2300 करोड़ रुपये की तीन रेलवे परियोजनाएं

प्रधानमंत्री अयोध्या में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2300 करोड़ रुपये की तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना शामिल है। जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना के जौनपुर-तुलसी नगर, अकबरपुर-अयोध्या, सोहावल-पटरंगा और सफदरगंज-रसौली खंड; और मल्हौर-डालीगंज रेलवे खंड का दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना शामिल है।

पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन के प्रथम चरण, जिसे अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है उसका उद्घाटन आज पीएम मोदी द्वारा किया जाना है और इसे 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है।

तीन मंजिला रेलवे स्टेशन की इमारत लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉकरूम, चाइल्ड केयर रूम और वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। यह स्टेशन ‘सभी के लिए सुलभ’ होगा और एक ‘आईजीबीसी-प्रमाणित ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग’ होगा।

हवाई अड्डे से क्षेत्र में व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा

पीएम मोदी महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम नामक नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का भी उद्घाटन करेंगे। अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्ति चित्रों से सजाया गया है।

अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है, जैसे एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, एक सीवेज उपचार संयंत्र, एक सौर ऊर्जा संयंत्र और ऐसी कई अन्य विशेषताएं हैं GRIHA को पूरा करने के लिए प्रदान किया गया।

हवाई अड्डे से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होने के साथ-साथ पर्यटन और व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी