श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

सीएम भूपेन्द्र पटेल ने गुजरात के अरावली जिले में 264 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया


मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने समावेशी विकास के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए अरावली जिले में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अटूट समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि गुजरात को दो दशकों से डबल इंजन सरकार का लाभ मिला है।

पटेल ने कहा ”आप सभी को पीएम मोदी द्वारा विकास की गारंटी मिली है। गुजरात को पिछले दो दशकों से डबल इंजन सरकार का लाभ मिला है। सूरत को हाल ही में डायमंड बोर्स का उपहार मिला है और इससे पहले बोडेली और जैसे आदिवासी क्षेत्रों छोटा उदयपुर को 5 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएँ मिलीं। एक कदम आगे बढ़ते हुए अरावली जिले को एक ही दिन में 264 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएँ मिली हैं।”

उद्घाटन समारोह के दौरान पटेल ने अरावली जिले के लिए 264 करोड़ रुपये के हालिया आवंटन पर प्रकाश डालते हुए परिवर्तनकारी परियोजनाओं की रूपरेखा तैयार की। उन्होंने सभा को आश्वासन दिया कि अगले दिसंबर तक दिन के दौरान निर्बाध बिजली एक वास्तविकता बन जाएगी साथ ही दिसंबर 2024 तक कार्य पूरा करने के आदेश दिए गए।

मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के दृष्टिकोण को दोहराते हुए शहरी क्षेत्रों से परे विकास का विस्तार करने के महत्व पर जोर दिया। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास।” उन्होंने हाल की उपलब्धियों का हवाला दिया जैसे सूरत में डायमंड एक्सचेंज और आदिवासी क्षेत्रों में 5 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं।

पटेल ने टीबी रोगियों के लिए मासिक किट शुरू करने की सराहना करते हुए अरावली को तपेदिक से मुक्त पहला जिला बनाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। पटेल ने कहा “टीबी मरीजों को हर महीने किट देने का काम शुरू हो गया है। यह अच्छी बात है हमने टीबी मुक्त जिला बनाने का बीड़ा उठाया है और अगर मोडासा पहला जिला बनेगा तो हमें दोगुनी खुशी होगी।”

नेता और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों, वंचितों और समाज के अंतिम वर्ग के लोगों की सेवा की भावना से काम करने के लिए प्रेरित किया है।

अरावली में विकास पहलों में किसान सूर्योदय योजना, भूमिगत गटर, सीसीटीवी नेटवर्क और आंगनवाड़ी सुधार शामिल हैं। पटेल ने कहा “विकास केवल शहरों, कस्बों या कुछ सीमित वर्ग तक ही सीमित नहीं होना चाहिए और पीएम ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास का मंत्र अपनाया है। अपनी प्रतिबद्धता में यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी गांव या व्यक्ति न छूटे। विकास के नाम पर जनता ने हाल ही में 3 राज्यों में हुए चुनाव में बीजेपी का समर्थन किया है। अब मोदी जी से सभी को विकास की गारंटी मिल गई है। गुजरात को 2 दशकों से केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार का लाभ मिल रहा है।”

पटेल ने पहाड़ी क्षेत्रों में पानी की समस्या को हल करने की चुनौती को स्वीकार किया लेकिन अरावली सहित उत्तरी गुजरात को पानी उपलब्ध कराने के लिए लिफ्ट योजना के सफल उपयोग पर प्रकाश डाला। पटेल ने कहा ”यह अरावली जिला नवगठित है लेकिन यह विकास में प्रथम आने की सरकार की पहल है। यह आदिवासी बहुल जिला एक विकसित आदिवासी जिले की तरह आगे बढ़ रहा है। आज किसान सूर्योदय योजना के विकास कार्यों को प्रदान करने का अवसर है उन्होंने कहा “इन पहाड़ी इलाकों में पानी की समस्या को हल करना बहुत मुश्किल था लेकिन पीएम ने इस जिले सहित उत्तरी गुजरात को पानी उपलब्ध कराने के लिए लिफ्ट योजना का सफल प्रयोग शुरू किया है।”

पटेल ने कहा “92 हेक्टेयर भूमि को नर्मदा जल से सिंचाई का लाभ दिया जा रहा है। 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर पीएम ने देशव्यापी विकास भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की। पीएम ने कल्याण और विकास के लिए एक अलग दिशा दी है। अंबाजी से लेकर उमरगांव तक सभी आदिवासी समुदायों का गुजरात के हर गांव और शहर में मोदी जी की गारंटी। लोगों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही है।”

पटेल ने कहा “पीएम ने 2047 के विकसित भारत का संकल्प लिया है। उनका लक्ष्य है कि जब देश आजादी की शताब्दी मनाए तो जनजातीय इलाकों सहित विकसित और विश्व गुरु बने।”

मुख्यमंत्री ने आदिवासी समुदायों के कल्याण और विकास के लिए एक परिवर्तनकारी कदम के रूप में 15 नवंबर को शुरू की गई पीएम मोदी की राष्ट्रव्यापी विकास भारत संकल्प यात्रा की सराहना की। पटेल ने 2047 तक विकसित भारत के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, गुजरात के हर गांव और शहर तक योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Vastu Tips For Bedroom| shreshth bharat
Vastu Tips: बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Sultanpur robbery| shreshth bharat
सुल्तानपुर लूटकांड में मंगेश के बाद अजय यादव का एनकाउंटर, एक लाख का था इनामी
Tirupati Temple Prasad| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, जानें क्या है पूरा मामला
Pitru Paksha 2024:| shreshth bharat
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, इस विधि से करें तर्पण और पिंडदान
Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला