श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

रामलला मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले पीएम मोदी ने अयोध्या को दी 15000 करोड़ रुपये की सौगात


अयोध्या में रामलला मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या की यात्रा पर जाने वाले हैं इस दौरान वह अयोध्या में 15 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं का उद्घाटन करेंगे।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, हाईवे और रेलवे लाइन दोहरीकरण समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। चार प्रमुख सड़कों का भी उद्घाटन किया जाएगा। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।

अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन

पीएम मोदी अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। जो बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की सरकार की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन में लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा और बाल देखभाल कक्ष जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एक आधुनिक तीन मंजिला इमारत है। विशेष रूप से, यह स्टेशन ‘सभी के लिए सुलभ’ है और इसे इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग के रूप में प्रमाणित किया गया है।

गौरतलब है कि अयोध्या के लिए प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण रेलवे स्टेशन से भी आगे तक फैला हुआ है। लगभग 11:15 बजे वह देश में सुपरफास्ट यात्री ट्रेनों की एक नई श्रेणी की शुरुआत करते हुए अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। अमृत ​​भारत एक्सप्रेस, गैर-वातानुकूलित कोचों वाली एक एलएचबी पुश-पुल ट्रेन, आकर्षक सीट डिजाइन, बेहतर सामान रैक, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी और एक सार्वजनिक सूचना प्रणाली सहित बेहतर सुविधाओं के साथ एक बेहतर यात्री अनुभव का वादा करती है।

दो अमृत भारत ट्रेनों का उद्घाटन

पीएम दो अमृत भारत ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे जो दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस हैं। इसके अलावा देश के रेल नेटवर्क में योगदान देने वाली छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल, श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अमृतसर-दिल्ली, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट, मैंगलोर-मडगांव और जालना-मुंबई जैसे मार्ग शामिल हैं।

अयोध्या में 2300 करोड़ रुपये की तीन रेलवे परियोजनाएं

क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के व्यापक कदम में प्रधानमंत्री 2300 करोड़ रुपये की तीन रेलवे परियोजनाएं समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना शामिल है; जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना के जौनपुर-तुलसी नगर, अकबरपुर-अयोध्या, सोहावल-पटरंगा और सफदरगंज-रसौली खंड; और मल्हौर-डालीगंज रेलवे खंड का दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना।

मोदी की अयोध्या यात्रा में नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेना भी शामिल है जहां प्रधानमंत्री राज्य में 15 हजार 700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाएं समर्पित करेंगे जो आधुनिक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा बनाने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। अयोध्या के समृद्ध इतिहास और विरासत को संरक्षित करते हुए। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11 हजार 100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तरप्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नया घाट से लक्ष्मण घाट तक फैली पर्यटक सुविधाओं के विकास और सौंदर्यीकरण, दीपोत्सव जैसे कार्यक्रमों के लिए एक आगंतुक गैलरी के निर्माण और राम की पैड़ी से राजघाट तक तीर्थ पथ के सुदृढ़ीकरण और नवीकरण की भी शुरुआत करेंगे।

2180 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की एक महत्वाकांक्षी ग्रीनफील्ड टाउनशिप और लगभग 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली वशिष्ठ कुंज आवासीय योजना भी लॉन्च की जाएगी जो अयोध्या के शहरी परिदृश्य को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने का वादा करेगी।

इसके अलावा पीएम मोदी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। जिसमें NH-28 (नया NH-27) का लखनऊ-अयोध्या खंड, मौजूदा अयोध्या बाईपास का संशोधन, CIPET केंद्र की स्थापना और कार्यालयों का निर्माण शामिल है। प्रधानमंत्री द्वारा पूरे उत्तरप्रदेश में कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण करने के साथ ही विकास की गति अयोध्या से आगे बढ़ गई। इनमें गोसाईं की बाजार बाईपास-वाराणसी (घाघरा ब्रिज-वाराणसी) (एनएच-233) का चार-लेन चौड़ीकरण, एनएच-730 के खुटार से लखीमपुर खंड का सुदृढ़ीकरण और उन्नयन, और त्रिशुंडी में एलपीजी संयंत्र की क्षमता वृद्धि शामिल है। अमेठी जिला, पंखा में 30 एमएलडी और जाजमऊ, कानपुर में 130 एमएलडी का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट; उन्नाव जिले में नालियों को रोकना और मोड़ना तथा सीवेज उपचार कार्य; और कानपुर के जाजमऊ में टेनरी क्लस्टर के लिए सीईटीपी।

इन पहलों और विकास के प्रति प्रधानमंत्री के सक्रिय दृष्टिकोण का उद्देश्य अयोध्या और उत्तर प्रदेश को विकास और समृद्धि के एक नए युग में ले जाना है जिससे इस क्षेत्र के लिए एक उज्जवल भविष्य का मंच तैयार हो सके। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी