श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

राजनाथ सिंह, डेविड कैमरन ने भारत-ब्रिटेन साझेदारी की प्रशंसा की


ब्रिटेन की यात्रा पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने पर ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन साझेदारी की नई गति और दिशा की सराहना की, जो विभिन्न स्तरों पर गहन जुड़ाव का प्रतीक है।

राजनाथ सिंह ने भारत और ब्रिटेन के रक्षा उद्योगों को एकीकृत करने के अपने लक्ष्य को रेखांकित किया, जिसमें लचीलापन बनाने के लिए आपूर्ति श्रृंखला एकीकरण भी शामिल है। उन्होंने द्विपक्षीय स्टार्ट-अप स्तर की बातचीत और संयुक्त परियोजनाओं की पहचान और चर्चा के महत्व पर जोर दिया, जिन्हें भारत और यूके एक साथ लागू कर सकते हैं।

राजनाथ सिंह ने एक्स को संबोधित करते हुए  कहा “भारत-ब्रिटेन संबंधों को बढ़ावा देने और दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने पर यूके के विदेश सचिव श्री डेविड कैमरन के साथ व्यावहारिक विचार-विमर्श।”

कैमरन ने रक्षा क्षेत्रों में भारत के साथ सहयोग करने की यूके सरकार की इच्छा दोहराई। नेताओं ने यूके विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में बैठक की।

रक्षा मंत्रालय ने कहा “विदेश सचिव कैमरन ने रक्षा क्षेत्रों में भारत के साथ सहयोग करने की यूके सरकार की इच्छा दोहराई, विशेष रूप से रक्षा औद्योगिक सहयोग के क्षेत्र में एक ऐसे साधन के रूप में जिसके द्वारा यूके नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए समर्थन मजबूत होने की उम्मीद करता है।”

राजनाथ सिंह जो इस समय ब्रिटेन की यात्रा पर हैं उन्होंने लंदन में इंडिया हाउस में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की। इस बातचीत में भारतीय मूल के 160 से अधिक प्रमुख व्यक्तियों ने भाग लिया। द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों के कुछ परिवार के सदस्यों सहित कई भारतीय सैन्य पूर्व सैनिक भी उपस्थित थे।

इससे पहले सिंह और उनके यूके समकक्ष ग्रांट शाप्स ने लंदन के ट्रिनिटी हाउस में भारत-यूके रक्षा उद्योग सीईओ गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया। रक्षा मंत्री के कार्यालय ने एक्स को बताया “रक्षा मंत्री श्री @राजनाथसिंह और उनके ब्रिटिश समकक्ष श्री @ग्रांटशैप्स ने लंदन के ट्रिनिटी हाउस में भारत-ब्रिटेन रक्षा उद्योग सीईओ गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।”

यूके ने इस साल के अंत में अपने लिटोरल रिस्पांस ग्रुप को हिंद महासागर क्षेत्र में भेजने की अपनी योजना की घोषणा की, जिसमें कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के लिए 2025 में भारतीय जल क्षेत्र का दौरा करने का प्रस्ताव है। दोनों भारतीय बलों के साथ काम करेंगे और प्रशिक्षण देंगे। यह घोषणा ब्रिटेन के रक्षा सचिव ग्रांट शाप्स ने की। ब्रिटेन और भारत ने रक्षा मंत्री की देश यात्रा के दौरान संबंधों को मजबूत करना जारी रखने की भी कसम खाई।

एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में राजनाथ सिंह ने कहा “लंदन में यूके-इंडिया डिफेंस सीईओ राउंडटेबल में उद्योग के नेताओं और सीईओ के साथ एक अद्भुत बातचीत हुई। भारत सहयोग, सह-निर्माण और सह-निर्माण के लिए यूके के साथ एक समृद्ध साझेदारी की कल्पना करता है। दोनों देशों की शक्तियों का समन्वय करके, हम एक साथ महान कार्य कर सकते हैं।”

यूके और भारत के बीच रणनीतिक संबंधों के बढ़ते महत्व का संकेत देने वाले एक कदम में रक्षा सचिव शाप्स ने यूके में सिंह का स्वागत किया और दोनों नेता यूके-भारत रक्षा सहयोग के अभूतपूर्व स्तर पर सहमत हुए। दोनों देशों ने संयुक्त अभ्यास से लेकर ज्ञान साझा करने और प्रशिक्षकों के आदान-प्रदान तक रक्षा में भविष्य के सहयोग पर भी चर्चा की। इसमें कहा गया है कि ये कदम 2021 में घोषित 2030 भारत-यूके रोडमैप में परिकल्पित व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर आधारित हैं।

आने वाले वर्षों में यूके और भारत अपनी-अपनी सेनाओं के बीच और अधिक जटिल अभ्यास शुरू करेंगे, जो 2030 के अंत से पहले आयोजित होने वाले एक ऐतिहासिक संयुक्त अभ्यास का निर्माण करेंगे, जो महत्वपूर्ण व्यापार मार्गों की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय नियमों को बनाए रखने के साझा लक्ष्यों का समर्थन करेंगे।

शाप्स ने कहा “इसमें कोई संदेह नहीं है कि दुनिया तेजी से प्रतिस्पर्धी होती जा रही है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम भारत जैसे प्रमुख साझेदारों के साथ अपने रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाते रहें। साथ मिलकर हम समान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करते हैं और इसे बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि यह रिश्ता मजबूती से मजबूती की ओर बढ़ रहा है, लेकिन हमें उन खतरों और चुनौतियों के मद्देनजर वैश्विक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए हाथ से काम करना जारी रखना चाहिए जो हमें अस्थिर और नुकसान पहुंचाना चाहते हैं”। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Vastu Tips For Bedroom| shreshth bharat
Vastu Tips: बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Sultanpur robbery| shreshth bharat
सुल्तानपुर लूटकांड में मंगेश के बाद अजय यादव का एनकाउंटर, एक लाख का था इनामी
Tirupati Temple Prasad| SHRESHTH BHARAT
तिरुपति मंदिर के प्रसाद में मिली जानवरों की चर्बी, जानें क्या है पूरा मामला
Pitru Paksha 2024:| shreshth bharat
Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष का तृतीया श्राद्ध आज, इस विधि से करें तर्पण और पिंडदान
Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला