श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत विकसित बनने की दिशा में लंबी छलांग लगाने के चरण में है- पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘विकित भारत @2047 वॉयस ऑफ यूथ’ लॉन्च करते हुए कहा कि भारत इतिहास के एक ऐसे दौर से गुजर रहा है जब वह कई लोगों की तरह लंबी छलांग लगाने जा रहा है। अन्य राष्ट्र जिन्होंने ऐसा करके उन्हें एक विकसित राष्ट्र बनाया। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने देश भर के राजभवनों में आयोजित कार्यशालाओं में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, संस्थानों के प्रमुखों और संकाय सदस्यों को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा “यह भारत के इतिहास का वह दौर है जब देश एक लंबी छलांग लगाने जा रहा है। हमारे आसपास ऐसे कई देशों के उदाहरण हैं जिन्होंने एक निश्चित समय में इतनी लंबी छलांग लगाकर खुद को विकसित किया है। इसलिए मैं कहूगां कि यह भारत के लिए सही समय है। हमें इस अमर समय के प्रत्येक क्षण का लाभ उठाना है। हमें एक भी क्षण नहीं खोना चाहिए।”

स्वतंत्रता-पूर्व युग को उदाहरण के रूप में लेते हुए मोदी ने युवाओं की व्यापक भागीदारी के साथ आजादी की आवाज को राष्ट्रव्यापी आंदोलन में बदलने में शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका को समझाया। पीएम ने कहा “एक समय था जब इस देश में हर शैक्षणिक संस्थान एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने पर काम करता था और युवाओं की एक पूरी पीढ़ी आजादी के लिए तैयार की जाती थी। देश में एक विचार विकसित हुआ कि जो कुछ भी किया जाएगा वह आजादी के लिए किया जाएगा और अब भी किया जाएगा।”

पीएम ने कहा “इसी तरह, आज हर व्यक्ति, हर संस्था, हर संगठन को इस संकल्प के साथ आगे बढ़ना है कि मैं जो कुछ भी करूं वह विकसित भारत के लिए हो। आपके लक्ष्य और आपके संकल्पों का ध्यान केवल विकसित भारत पर होना चाहिए।”

पीएम मोदी ने कहा कि इस दृष्टिकोण के अनुरूप माई गवर्नमेंट पोर्टल के तहत ‘विकित भारत @2047 युवाओं की आवाज’ का एक खंड लॉन्च किया गया है जो देश के युवाओं को इस दृष्टिकोण में विचारों का योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। विकसित भारत@2047। इस अनुभाग में पांच अलग-अलग श्रेणियों के तहत सुझाव दिए जा सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ 10 सुझावों को पुरस्कृत किया जाएगा। पीएम ने कहा कार्यशाला के आयोजन के लिए सभी राज्यपालों को बधाई। पीएम ने युवाओं से आधुनिक जीवनशैली के दुष्प्रभावों से निपटने के लिए सुझाव देने का आग्रह किया ताकि युवा मोबाइल के बाहर की दुनिया की झलक देख सकें।  

कार्यशालाएँ 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए अपने विचारों और सुझावों को साझा करने के लिए युवाओं को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होंगी। इस दृष्टिकोण में आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलू शामिल हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !