श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए JIO ने अयोध्या में अतिरिक्त टावर स्थापित किए


श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखने के लिए मुकेश अंबानी परिवार के सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से अयोध्या में मौजूद रहेंगे। अंबानी निवास एंटीलिया को सजाया गया है क्योंकि देश भगवान श्रीराम के स्वागत के लिए तैयार है। अन्न सेवा भंडारा का भी आयोजन किया जा रहा था।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि देशभर में रिलायंस परिसर के मंदिर आज विशेष पूजा के साथ जश्न मनाएंगे। इनमें मुंबई, जामनगर, दहेज, नागोथाने, हजीरा, सिलवासा, हलोल, होशियारपुर, नागपुर, शहडोल, काकीनाडा और कई अन्य स्थानों जैसे रिलायंस सुविधाओं में विभिन्न मंदिर शामिल हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लाखों रिलायंस परिवार को जश्न मनाने और ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में शामिल होने के लिए छुट्टी की घोषणा की है। अयोध्या में, Jio ने उन्नत और निर्बाध नेटवर्क के लिए अतिरिक्त टावर स्थापित किए हैं, सर्वव्यापी कनेक्टिविटी के लिए प्रमुख स्थानों पर मल्टीपल सेल ऑन व्हील्स (CoWs) लगाए हैं, आगंतुकों को अपने डिवाइस को लगातार चार्ज करने में मदद करने के लिए प्रमुख मार्गों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। महत्वपूर्ण स्थानों पर ‘मे आई हेल्प यू’ डेस्क स्थापित किये गए हैं।

दूरदर्शन के सहयोग से श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव टेलीकास्ट और वास्तविक समय के अपडेट JioTV, JioTV+ और JioNews पर उपलब्ध होंगे। JioTV ग्राहकों को अनुष्ठानों, परंपराओं और सांस्कृतिक महत्व सहित समारोह के बारे में व्यापक विवरण प्रदान करेगा। यह विशेष सामग्री इस शुभ अवसर के बारे में दर्शकों की समझ और सराहना को गहरा करेगी।

JioTV और JioNews में विशेषज्ञ टिप्पणियाँ और विश्लेषण पेश किए जाएंगे, जो दर्शकों को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के बारे में अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे।

सोमवार को श्रीराम मंदिर में रामलला की बहुप्रतीक्षित प्राण प्रतिष्ठा के साथ अयोध्या इतिहास में दर्ज होने जा रही है। अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर के करीब आयोजित किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा तक पहुंचने वाली औपचारिक यात्रा में 16 जनवरी, 2024 को शुरू हुआ सात दिवसीय अनुष्ठान शामिल था। इससे पहले प्रसिद्ध मैसूरु मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई श्रीरामलला की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में रखा गया था।

समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समारोह में विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोग भी शामिल होंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण से जुड़े कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कुबेर टीला भी जाएंगे, जहां भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है। वह इस पुनर्निर्मित मंदिर में पूजा और दर्शन भी करेंगे। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Israel Attacks Lebanon| SHRESHTH BHARAT
इजरायल ने लेबनान पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट, हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह दे रहे थे भाषण
PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी