श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान, ट्राई करें ये योगासन, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

Yoga To Reduce Hair Fall Try these yoga mudras for hair growth read story in detail

Yoga To Reduce Hair Fall: आज कल बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है। बदलते लाइफस्टाल की वजह से हमें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसका प्रभाव हमारे बालों पर भी पड़ता है। अगर आपके बाल भी बेजान, रूखे और पतले हैं। उनकी रंगत पर भी असर पड़ रहा है तो ये खानपान की गड़बड़ी के कारण हो सकता है। अगर हमारे खाने में पौष्टिक आहार नहीं शामिल है तो इसका असर आपके बालों पर भी पड़ेगा। बाल हमारी सुंदरता को और बढ़ाते हैं। हर कोई चाहता है कि उनके बाल सुंदर, काले और घने हो।

बालों को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स

बालों सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हम अक्सर महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से वो हमारे बालों को और भी ज्यादा रूखा और बेजान बना देते हैं, जिसकी वजह से समस्या कम होने के बजाय और भी ज्यादा बड़ जाती है।

ये उपाय करेंगे काम

मगर परेशान न हो आज हम इस रिपोर्ट में आपको ऐसे तरीकों के (Yoga To Reduce Hair Fall) बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आपके बाल घने, लंबे-काले और चमकदार हो सकते हैं। अगर आप अपने बालों का झड़ना रोकना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली और खानपान की आदत में बदलाव करना होगा। अपने डेली लाइफ में कुछ योगासनों को शामिल करना होगा,जिसकी वजह से आप लंबे और काले घने बाल पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- चश्मे का नंबर होगा कम, आंखों की रोशनी बढ़ाने के ये हैं रामबाण उपाय

शीर्षासन

शीर्षासन बालों के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसके अभ्यास से सिर की ओर ब्लड का फ्लो काफी बेहतर तरीके से होता है, जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, जिन लोगों के बाल झड़ रहे हैं, बेजान हैं या बाल सफेद हो रहे हैं, उन्हें शीर्षासन का अभ्यास करना चाहिए। इसके साथ इस आसन से तनाव को कम किया जा सकता है।

बालासन

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो बालासन एक रामबाण आसन है। इसके अभ्यास से पेट संबंधी समस्याओं और तनाव से राहत मिलती है। पेट की दिक्कत की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों की ग्रोथ और घने करने के लिए बालासन फायदेमंद हो सकता है। इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़कर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब हाथों को ऊपर की ओर ले जाते हुए गहरी सांस लें। फिर सांस छोड़ते हुए शरीर को आगे की ओर झुकाएं। इस अवस्था में सिर जमीन पर लगा रखें और पेट जांघों पर रखें।

यह भी पढ़ें- आम खाते ही आपके चेहरे पर निकलने लगते हैं पिंपल्स? तो इस तरह खाएं आम…

इन योगासन का भी करें अभ्यास

इसके अलावा आप त्रिकोणासन, उत्तानासन भी कर सकते हैं। ये योगासन भी बालों की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। रोजाना इनका अभ्यास करने से आप तनाव से दूर रहते हैं और बालों की ग्रोथ भी होती है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !