श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

सर्दी के मौसम में गर्म चीजों का सेवन करने के लाभ


सर्दियों में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। दरअसल इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार-खांसी के कारण सेहत बिगड़ने का डर होता है। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े तो पहनते हैं लेकिन खानपान को लेकर लापरवाही बरतते हैं। जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए।

तिल

आमतौर पर सभी घरों में तिल का इस्तेमाल तरह-तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है।  सर्दियां आते ही घरों में तिल और गुड़ के लड्डू बनाए जाते हैं। तिल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। तिल में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, ओमेगा 6, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में तिल खाने से शरीर में  गर्मी आती है और सेहत को कई लाभ मिलते हैं।

 खजूर

खजूर का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे सर्दियों में होने वाली सर्दी-जुकाम की समस्‍या से बचा जा सकता है। खजूर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसकी तासीर भी गर्म होती है इसके नियमित सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है।

 अंडे

सर्दियों में इम्यून सिस्टम काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है। यही वजह है कि लोग आसानी से सर्दी, खांसी और जुकाम के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अंडे में मौजूद प्रोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ शरीरिक ताकत भी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन B6 और B12 होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और सर्दी, खांसी तथा जुकाम से बचाता है।

गुड़

सर्दियों में लोगों को रेस्पिरेटरी से संबंधित समस्याएं भी बहुत होती हैं। गुड़ खाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, पेट, आंतों और भोजन नली को साफ करके शरीर को डिटॉक्स भी करता है। ब्लड को भी शुद्ध करता है। गुड़ में जिंक, कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसे खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बच सकते हैं।

अदरक

सर्दी के मौसम में सूजन और दर्द होना आम बात है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिला सकता है। इसलिए सर्दी के मौसम में साबुत अदरक खाएं। सर्दी और फ्लू में अदरक का सेवन काफी फायदेमंद है। ये पहले तो फेफड़ों में गर्मी पैदा करता है और दूसरा फेफड़ों में जमा कफ को पिघलाने में मदद करता है। इस तरह से सर्दी और फ्लू में असरदार तरीके से काम करता है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !