श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत का प्रवेश द्वार बनेगी गिफ्ट सिटी 2047 तक: सीतारमण


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा गिफ्ट सिटी आदर्श रूप से वित्तीय और निवेश केंद्र के लिए प्रवेश द्वार बनने के लिए तैयार है और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनने के दृष्टिकोण को पूरा करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

गांधीनगर में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के हिस्से के रूप में आयोजित सेमिनार ‘गिफ्ट सिटी-आधुनिक भारत की एक आकांक्षा’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गिफ्ट सिटी को ग्रीन क्रेडिट के लिए एक मंच बनने पर विचार करना चाहिए।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था को 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विविध फिनटेक प्रयोगशालाओं का निर्माण भी करना चाहिए। पीएम मोदी ने 2007 में गिफ्ट सिटी के विचार की कल्पना की थी जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और अब यह एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र बन गया है।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों में परिचालन की बढ़ती उपस्थिति को सूचीबद्ध करते हुए सीतारमण ने कहा कि अब तीन एक्सचेंज हैं, जिनमें इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज, 9 विदेशी बैंकों सहित 25 बैंक, 26 छोटे विमान, 80 फंड मैनेजर, 50 पेशेवर सेवा प्रदाता और GIFT सिटी में 40 फिनटेक इकाइयां शामिल हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने आगे कहा कि भारत को शिपिंग के लिए एक विनिर्माण केंद्र बनने का लक्ष्य रखना चाहिए और आठ जहाज पट्टे पर देने वाली संस्थाएं आईएफएससी में काम कर रही हैं जो वैश्विक वित्त तक पहुंच को सक्षम बनाएंगी। सीतारमण ने कहा कि भारत में शेयर बाजारों में खुदरा भागीदारी सरकार द्वारा शुरू किए गए वित्तीय क्षेत्र के सुधारों की एक और विशिष्ट विशेषता है।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि भारत अब दुनिया के विकास इंजन को चला रहा है और विकसित पश्चिमी दुनिया और वैश्विक दक्षिण के बीच पुल बन सकता है क्योंकि भारत वैश्विक मंच पर वित्तीय प्रमुखता के पथ पर आगे बढ़ रहा है, भारत के लोग चाहते हैं नवप्रवर्तक और उद्यमी बनें और कहा कि GIFT सिटी इन आकांक्षाओं को साकार करने में मदद कर सकता है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के 10वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय ‘भविष्य का प्रवेश द्वार’ है और इसमें 34 भागीदार देशों और 16 भागीदार संगठनों की भागीदारी शामिल है।

शिखर सम्मेलन का उपयोग उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय द्वारा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में भी किया जा रहा है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !