श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

जयशंकर की चीन को सख्त चेतावनी -सीमा पर विवाद सुलह भारत की प्रथम प्रथमिकता


विदेश मंत्री शनिवार को महाराष्ट्र के नागपुर में मंथन टाउनहॉल बैठक में बोलते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जब तक वे सीमा पर कोई समाधान नहीं ढूंढ लेते, उन्हें दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। चीन ने 2020 में समझौते का उल्लंघन किया और सैनिकों को एलएसी पर लाया और भारत को अपनी रक्षा बनाए रखनी होगी।

जयशंकर ने कहा कि ‘मैंने अपने चीनी समकक्ष को समझाया है कि जब तक आप सीमा पर कोई समाधान नहीं ढूंढ लेते, अगर सेनाएं आमने-सामने रहेंगी और तनाव रहेगा, तो आपको यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि बाकी रिश्ते भी ऐसे ही चलते रहेंगे.” सामान्य तरीके से; यह असंभव है। ऐसा नहीं है कि आप यहां लड़ सकते हैं और हमारे साथ व्यापार भी कर सकते हैं, आप ऐसा नहीं कर सकते। 1962 में युद्ध के बाद से दोनों देशों के बीच कुछ समझौते हुए हैं। हालांकि, चीन ने उन समझौतों का उल्लंघन किया। पिछले वर्षों में भारत और चीन के बीच संबंध अच्छे या आसान नहीं रहे हैं। इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि हमने उनके साथ कुछ लिखित समझौते किए हैं।”

जयशंकर ने कहा कि 1962 में भारत-चीन युद्ध हुआ था और हमें वहां राजदूत भेजने में 14 साल लग गए थे। युद्ध 1962 में हुआ था और हमें वहां एक राजदूत भेजने में 14 साल लग गए और उसके बाद 26 साल लग गए जब पहली बार हमारे प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने चीन का दौरा किया। इस बात पर भी प्रकाश डाला कि 1993 और 1996 में दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे, इसके बाद 2005, 2006, 2012 और 2013 में पूर्व समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे। इन समझौतों के नतीजे स्पष्ट थे कि न तो भारत और न ही चीन अपने सैनिकों को तैनात कर सकते हैं।


हालाँकि, यदि वे ऐसा करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें अपने सैनिकों की आवाजाही से पहले उन्हें सूचित करना होगा।
उन्होंने कहा, “उन समझौतों का नतीजा यह था कि चूंकि हमारी सीमा पर आपसी सहमति नहीं है, इसलिए हमारा कोई भी पक्ष सीमा पर अपने सैनिकों को तैनात नहीं कर सकता है। और अगर कोई हलचल होती है तो उन्हें दूसरे पक्ष को सूचित करना होगा।
विदेश मंत्री ने कहा कि 2020 में चीन ने समझौते का उल्लंघन किया और सैनिकों को एलएसी पर लाया।
“2020 में, उन्होंने समझौते के बावजूद इसका उल्लंघन किया; वे वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बड़ी सेना लेकर आए। कोविड के दौरान भी, हमने वहां एक बड़ी सेना तैनात की और अपनी सेना को स्थानांतरित किया और तब से, दोनों पक्षों की सेनाएं वहां मौजूद हैं।


इससे पहले पिछले साल सितंबर में, रक्षा मंत्रालय ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) यानी चीन से लगी सीमाओं पर तैनाती के लिए भारतीय सेना के लिए ‘प्रलय’ बैलिस्टिक मिसाइलों की एक रेजिमेंट की खरीद को मंजूरी दी थी।
यह भारतीय सेना के लिए एक बड़ा निर्णय है, क्योंकि हाल ही में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में प्रलय बैलिस्टिक मिसाइलों की एक रेजिमेंट हासिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी, जो 150-500 किलोमीटर के बीच लक्ष्य को मार सकती है।”
इसके अलावा, अगस्त में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत की थी जिसमें उन्होंने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ अनसुलझे मुद्दों पर भारत की चिंताओं पर प्रकाश डाला था और दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की थी।


पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति के साथ अपनी बातचीत में इस बात को रेखांकित किया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना और एलएसी का निरीक्षण और सम्मान करना भारत-चीन संबंधों को सामान्य बनाने के लिए आवश्यक है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !