श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जूते-चप्पल उतारने का भी एक नियम होता है। यदि हम उन नियमों का पालन नहीं करते हैं और घर में इधर-उधर चप्पल रख देतें हैं, तो हमें इसके दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं।
Shoes Vastu Tips

Shoes Vastu Tips: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र को बहुत महत्व दिया जाता है। लोगों द्वारा अपने घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु के नियमों का पालन किया जाता है। घर में वास्तु के ठीक न रहने से घर में मानसिक तनाव, आर्थिक परेशानियां और नकारात्मकता बनी रहती है।

वास्तु के अनुसार घर में हर चीज को रखने की एक सही दिशा होती है। अगर हम वास्तु शास्त्रों के अनुसार चीजों को सही दिशा में रखते हैं तो घर में पॉजिटिव एनर्जी का आगमन होता है।

हमने देखा है कि कई घरों में चारों तरफ जूते-चप्पल फेंके रहते हैं। वास्तु में जूते-चप्पल रखने के भी कुछ नियम हैं, जिनका पालन करने से आप अपने घर में सुख-शांति बरकरार रख सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जूते-चप्पल किस दिशा में रखना चाहिए…

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में दक्षिण या पश्चिम दिशा में जूते-चप्पल रखने की अलमारी होनी चाहिए। यदि आप कहीं बाहर गए हैं और घर में प्रवेश करते हैं तो जूते-चप्पल को दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही उतार कर घर के अंदर जाएं।

घर के मुख्य द्वार पर कभी भी जूते-चप्पल न उतारें। घर के मुख्य द्वार पर चप्पल-जूते उतारने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश हो सकता है।

बेडरूम में न रखें जूते-चप्पल

लोगों को अपने घर के बेडरूम में कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में जूते-चप्पल रखने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच झगड़े बढ़ सकते हैं।

जूते-चप्पल पहनकर रसोई में न जाएं

कई घरों में जूते-चप्पल पहनकर रसोई में काम किया जाता है या रसोई में ही जूते-चप्पल रख देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार सनातन धर्म में अन्न और अग्नि दोनों को पूजा जाता है। इस वजह से रसोई में जूते-चप्पल पहन कर नहीं जाना चाहिए।

उल्टे न रखें जूते-चप्पल

वास्तुशास्त्र के अनुसार, कभी भी घर में जूते-चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियां बढ़ती हैं। उल्टे जूते-चप्पल रखने से परिवार की सुख-शांति खत्म हो जाती है। उल्टे जूते-चप्पल रखने से घर में दरिद्रता आती है।

इस दिशा में न रखें जूते-चप्पल?

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार घर में जब भी जूते-चप्पल उतारें तो यह ध्यान रहे कि उत्तर या पूर्व दिशा में न रखें। ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में जूते-चप्पल उतारने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं, जिससे घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

(अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। श्रेष्ठ भारत इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है।)

पितृपक्ष के पहले अगर दिख रहे हैं ये संकेत, तो हो जाएं सावधान; करें यह उपाय


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !