श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अंडमान और निकोबार की राजधानी का बदला नाम

Andaman and Nicobar: केंद्र सरकार ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को लेकरप एक बड़ा फैसला लिया है। यहां की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर 'श्री विजया पुरम' कर दिया है।
Andaman and Nicobar

Andaman and Nicobar: केंद्र सरकार ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को लेकरप एक बड़ा फैसला लिया है। यहां की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर ‘श्री विजया पुरम’ कर दिया है। ताकि “देश को औपनिवेशिक छापों से मुक्त किया जा सके”। इस शहर का नाम ईस्ट इंडिया कंपनी के ब्रिटिश औपनिवेशिक नौसेना अधिकारी कैप्टन आर्चीबाल्ड ब्लेयर के नाम रखा गया था, जिसे आज बदल दिया गया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में निर्णय की घोषणा की और कहा, “जबकि पहले का नाम औपनिवेशिक विरासत वाला था, विजयापुरम हमारे स्वतंत्रता संग्राम में प्राप्त जीत और उसी में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की अद्वितीय भूमिका का प्रतीक है।”

गृह मंत्री शाह ने कहा, “अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का हमारे स्वतंत्रता संग्राम का अद्वितीय स्थान है। यह द्वीप क्षेत्र, जो कभी चोल साम्राज्य का नौसैनिक अड्डा था, आज हमारी रणनीतिक और विकास आकांक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण आधार बनने की ओर है।”

ये भी पढ़ें- कोलकाता के जूनियर डॉक्टरों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखा पत्र, हस्तक्षेप करने की मांग

गृह मंत्री ने कहा, “यह वह स्थान है जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी ने पहली बार तिरंगा फहराया था और यह वह सेलुलर जेल भी है जहां वीर सावरकर जी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने स्वतंत्र राष्ट्र के लिए संघर्ष किया था।”

इससे पहले जुलाई में, राष्ट्रपति भवन के प्रतिष्ठित ‘दरबार हॉल’ और ‘अशोक हॉल’ का नाम बदलकर क्रमशः ‘गणतंत्र मंडप’ और ‘अशोक मंडप’ कर दिया गया था।

राष्ट्रपति सचिवालय ने कहा, “राष्ट्रपति भवन के माहौल को भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों और लोकाचार का प्रतिबिम्ब बनाने का निरंतर प्रयास किया गया है।”


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !