श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अब अयोध्या की सड़कें गोलियों की तड़तड़ाहट से नहीं, श्रीराम के नाम से गूंजेगी- सीएम योगी


अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की मूर्ति का अनावरण होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भव्य कार्यक्रम के लिए एकत्रित सभा को संबोधित किया और कहा कि आज देश का हर गांव और शहर ‘अयोध्या धाम’ है।

सीएम योगी ने कहा “मुझे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं मिल रहे हैं। मैं भावनाओं से अभिभूत हूं और मुझे यकीन है कि आप सभी भी ऐसा ही महसूस कर रहे होंगे। आज इस शुभ अवसर पर हर शहर और हर गांव अयोध्या धाम है और आज देश की हर सड़क अयोध्या की ओर जाती है।”

सीएम योगी ने कहा “हर किसी के मन में भगवान राम हैं और हर व्यक्ति की आंखें खुशी और संतुष्टि के आंसुओं से भरी हैं। यह भारत के लिए गर्व का दिन है। यह ‘राम राज्य’ की शुरुआत है। ऐसा लगता है कि हम त्रेता युग में प्रवेश कर गए हैं।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस दिन को वास्तविकता बनाने के लिए लंबे संघर्ष को भी याद किया। उन्होंने कहा “श्रीराम जन्मभूमि संभवत: पहला अनूठा उदाहरण है, जहां अपने ही देश में समाज के बहुसंख्यक वर्ग को अपने ही देवता के जन्मस्थान पर मंदिर निर्माण के लिए इतने स्तरों पर संघर्ष करना पड़ा।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अब अयोध्या गोलियों की आवाज से नहीं बल्कि भगवान राम के नाम से गूंजेगी। उन्होंने कहा “अब अयोध्या की सड़कें गोलियों की तड़तड़ाहट से नहीं गूंजेंगी। कोई कर्फ्यू नहीं होगा। अब यहां दीपोत्सव और रामोत्सव होगा। गलियों में श्रीराम नाम संकीर्तन गूंजेगा क्योंकि यहां रामलला की स्थापना का उद्घोष है।”

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि आज उनकी आत्मा को खुशी हो रही है कि जिस स्थान पर मंदिर निर्माण का संकल्प लिया गया था, उसी स्थान पर आज मंदिर का निर्माण हुआ है। सीएम योगी ने कहा “पूरा देश इस आयोजन से खुश है और इस पीढ़ी का सौभाग्य है कि वह इस भव्य आयोजन का गवाह बन सकी है। इस समय दुनिया की नजरें अयोध्या की ओर हैं और हर कोई यहां आना चाहता है। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में विराजमान श्रीराम की मूर्ति का बाल स्वरूप प्रत्येक सनातन आस्थावान के जीवन में धर्म के पालन का मार्ग प्रशस्त करता रहेगा।” 

सीएम योगी ने कहा भगवान राम की नगरी में किए गए बुनियादी ढांचे के काम, कनेक्टिविटी विकास और अन्य विकासात्मक कार्यों के मामले में अयोध्या के विकास के लिए डबल इंजन सरकार की सराहना की।

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में श्रीरामलला की मूर्ति का अनावरण किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने भव्य मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान का नेतृत्व किया। समारोह गहन भक्ति भावना के माहौल में आयोजित किया गया। समारोह आयोजित होने पर भक्तों और मेहमानों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए। समारोह में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए।

भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप को रखा गया है।

मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी दिशा में स्थित है, जहाँ सिंह द्वार के माध्यम से 32 सीढ़ियाँ चढ़कर पहुंचा जा सकता है। मंदिर में कुल पाँच मंडप (हॉल) हैं – नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप। मंदिर के पास एक ऐतिहासिक कुआँ (सीता कूप) है, जो प्राचीन काल का है। मंदिर परिसर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में, कुबेर टीला में, भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है, साथ ही जटायु की एक मूर्ति भी स्थापित की गई है। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !