श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Cyclone Asna: बाढ़ के बीच गुजरात पर चक्रवात असना का खतरा, 48 साल बाद बन रहा ऐसा तूफान

मौसम विभाग ने चक्रवात असना के खतरे को लेकर आगाह किया है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों तक गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तटों के और समुद्री क्षेत्रों में 60-65 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती है।
Cyclone Asna| SHRESHTH BHRAT

Cyclone Asna: गुजरात के लोगों को लगातार हो रही तेज बारिश के कारण कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, अब मौसम विभाग ने चक्रवात असना के खतरे को लेकर आगाह किया है।

बताया जा रहा है कि इस अगस्त महीने में एक दुर्लभ मौसम संबंधी घटना के तहत शुक्रवार को गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में अरब सागर में चक्रवात के बनने के आसार दिखाई दे रहे हैं। साथ ही विभाग ने यह भी बताया कि ये चक्रवात ओमान तट की ओर बढ़ रहा है।

कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इन सभी क्षेत्रों को लेकर IMD ने रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही मछुआरों से भी ये अपील की गई है कि वो अगले कुछ दिनों तक समुद्र में न जाएं।

60-65 किमी प्रति घंटे रफ्तार से चलेगी तेज हवाएं

मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों तक गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तटों के और समुद्री क्षेत्रों में 60-65 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने की आशंका है।

गुजरात बाढ़ में अब तक 28 की मौत, सेना का राहत-बचाव कार्य जारी

IMD ने जानकारी दी कि गुजरात में एक चक्रवाती तूफान के बनने की संभावना दिख रही है। इसका कारण सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर बना गहरा दबाव क्षेत्र पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की तरफ बढ़ने तथा कच्छ और पाकिस्तान के तटों के पास उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर उभरना है।

पाकिस्तान ने दिया नाम

शुक्रवार को चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। इस चक्रवाती तूफान का नाम असना (Cyclone Asna) होगा।  इस तूफान को ये नाम पाकिस्तान ने दिया है।

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों ने कुपवाड़ा में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में 3 आतंकवादी

बता दें कि 1891 से 2023 तक अगस्त में अरब सागर के ऊपर सिर्फ तीन चक्रवाती तूफान विकसित हुए हैं। ये 1976 के बाद अगस्त में अरब सागर के ऊपर बनने वाला पहला चक्रवाती तूफान होगा।

सामान्य से 86 प्रतिशत ज्यादा हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, साल 2024 के 1 जून से 29 अगस्त के बीच सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में 799 मिमी बारिश हुई है। बता दें कि आमतौर पर इतने समय में 430.6 मिमी बारिश होती है। इस बार सामान्य से 86 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी