श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 -अमृत काल का पहला शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के गांधीनगर में बहुप्रतीक्षित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि लक्ष्य भारत को आने वाले समय में एक विकसित देश बनाना है। यह आजादी के 100 साल का जश्न मनाता है। गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 इस अमृत काल का पहला शिखर सम्मेलन है।


पीएम मोदी ने कहा, “इस अमृत काल में यह पहला वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट है। इसलिए, यह और भी महत्वपूर्ण है। इस समिट में भाग लेने वाले 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भारत की इस विकास यात्रा में महत्वपूर्ण भागीदार हैं।”
उन्होंने आगे कहा कि भारत अगले 25 साल के अपने लक्ष्य पर काम कर रहा है।
”हाल ही में भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। अब भारत अगले 25 साल के लक्ष्य पर काम कर रहा है. हमारा लक्ष्य आजादी के 100 साल पूरे होने तक इसे एक विकसित देश बनाने का है। इसलिए ये पीएम मोदी ने कहा, 25 साल की अवधि भारत का अमृत काल है।


पीएम मोदी ने कहा कि भारत के उच्च विकास दर दिखाने के पीछे संरचनात्मक सुधार पर ध्यान केंद्रित करना था। उन्होंने आगे कहा हम सभी वैश्विक परिस्थितियों से अवगत हैं। इसलिए, ऐसे समय में, अगर भारतीय अर्थव्यवस्था इस तरह का प्रतिरोध प्रदर्शित कर रही है, अगर भारत में विकास इतनी गति दिखा रहा है, तो इसके पीछे एक बड़ा कारण पिछले कुछ समय में संरचनात्मक सुधारों पर हमारा ध्यान है।” 10 साल। इन सुधारों ने भारत की अर्थव्यवस्था की क्षमता, योग्यता और प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाया है। “आज, भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 10 साल पहले, भारत 11वें स्थान पर था। आज, सभी प्रमुख एजेंसियों का अनुमान है कि भारत आने वाले वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा। लोगों को बताएं दुनिया अपना विश्लेषण करती है, लेकिन मेरी गारंटी है कि ऐसा होगा।
सम्मानित विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ राजदूत, उच्चायुक्त या उनके नामित प्रतिनिधि, राजनयिक और प्रभावशाली उपस्थिति में इजाफा करेंगे।


उद्घाटन समारोह वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत का प्रतीक है, जो आर्थिक विकास, निवेश और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच है। इस समारोह में दुनिया भर के नेता भाग लेंगे और इस आयोजन को अंतर्राष्ट्रीय स्वाद प्रदान करेंगे। शिखर सम्मेलन गुजरात और विभिन्न देशों के बीच नेटवर्किंग, संवाद और संभावित सहयोग की खोज के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।


वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को आर्थिक विकास, व्यापार अवसरों और निवेश संभावनाओं पर चर्चा के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में मान्यता मिली है।
यह आयोजन निवेश को आकर्षित करने और गुजरात की अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देने वाली साझेदारियों को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।
शिखर सम्मेलन बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, नवाचार और सतत विकास सहित कई क्षेत्रों पर उपयोगी चर्चा की सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार है।


जैसा कि वैश्विक नेता वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के लिए गांधीनगर में जुट रहे हैं, रचनात्मक संवाद, रणनीतिक सहयोग और अवसरों की खोज के लिए मंच तैयार है जो गुजरात की आर्थिक समृद्धि के भविष्य को आकार देगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी