श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मंदिर या अस्पताल? बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर ने राम मंदिर पर उठाए सवाल


जैसे-जैसे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का दिन नजदीक आ रहा है, बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्र शेखर ने भगवान राम पर अपने बयान से एक और विवाद खड़ा कर दिया है और कहा है कि अगर लोग बीमार पड़ जाएंगे या घायल हो जाएं तो वे मंदिर जाने के बजाय चिकित्सा की तलाश करेंगे।

शेखर ने कहा “यदि आप घायल हो जाएंगे, तो आप कहां जाएंगे? मंदिर या अस्पताल? यदि आप शिक्षा चाहते हैं और अधिकारी, विधायक या सांसद बनना चाहते हैं, तो क्या आप मंदिर या स्कूल जाएंगे?” 

चंद्र शेखर ने लोगों को “छद्म हिंदुत्व और छद्म राष्ट्रवाद” से सावधान रहने का सुझाव भी दिया। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक फतेह बहादुर सिंह को अपना समर्थन देते हुए उन्होंने कहा कि सिंह ने वही कहा जो सावित्रीबाई फुले ने कहा था। “फतेह बहादुर सिंह (राजद विधायक) ने वही बात कही जो सावित्रीबाई फुले ने कही थी। यहां गलत क्या है? उन्होंने सावित्रीबाई फुले को उद्धृत किया। क्या शिक्षा आवश्यक नहीं है? हमें छद्म हिंदुत्व और छद्म राष्ट्रवाद से सावधान रहना चाहिए।”

फ़तेह बहादुर सिंह ने पोस्टर लगाए जिनमें शिक्षा के गुणों का बखान करते हुए मंदिरों के बारे में अपमानजनक बातें कही गईं। बिहार के शिक्षा मंत्री ने आगे दावा किया कि जिन साइटों को आवंटित किया गया है, उन्हें शोषण की साइट बना दिया गया है।

चंद्र शेखर ने कहा “जब भगवान राम हममें से हर एक में और हर जगह रहते हैं, तो आप उन्हें खोजने के लिए कहां जाएंगे? जिन स्थलों को आवंटित किया गया है, उन्हें शोषण का स्थल बना दिया गया है, जिसका उपयोग समाज में कुछ षड्यंत्रकारियों की जेबें भरने के लिए किया जाता है।”

विपक्षी दल के नेता सरकार पर निशाना साध रहे हैं और रामलला को लेकर अभद्र टिप्पणी कर रहे हैं। एक तरफ एनसीपी नेता जीतेंद्र आव्हाड ने रामलला को मांसाहारी बताया तो दूसरी तरफ तेजस्वी यादव ने भी भगवान राम को लेकर विवादित बयान दिया।

इससे पहले बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा था कि अगर वह बीमार हो जाएं तो उन्हें मंदिर या अस्पताल जाना चाहिए। यादव ने 4 जनवरी को एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए कहा “बीमार पड़ने या घायल होने पर लोग अस्पताल जाएंगे, मंदिर नहीं। मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं हूं। मैं हाल ही में तिरूपति गया था, जहां मेरी बेटी का मुंडन हुआ था। यहां तक ​​कि मैंने अपने बाल भी चढ़ा दिए। मेरी एकमात्र चिंता इसे रोकना है। इस देश के ताने-बाने को बदलने के प्रयास जारी हैं।”

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरद पवार गुट के नेता जितेंद्र अवहाद ने भगवान राम पर अपने बयान से विवाद खड़ा कर दिया है। आव्हाड ने 3 जनवरी को महाराष्ट्र के शिरडी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा “राम हमारे हैं। राम बहुजनों के हैं। शिकार करके खाने वाले राम हमारे हैं, हम बहुजनों के हैं। जब आप लोग हम सबको शाकाहारी बनाने जाते हैं, तो हम राम के आदर्शों पर चलते हैं और आज हम मटन खाते हैं। यही है राम के आदर्श, राम शाकाहारी नहीं थे, वह मांसाहारी थे।”

यह पहली बार नहीं है जब बिहार के शिक्षा मंत्री ने विवाद खड़ा किया है, इससे पहले सितंबर में उन्होंने पवित्र रामचरितमानस की तुलना “पोटेशियम साइनाइड” से करके विवाद खड़ा कर दिया था। हिंदी दिवस (14 सितंबर) पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता ने कहा “यदि आप 56 प्रकार के व्यंजन परोसते हैं और उनमें पोटेशियम साइनाइड मिलाते हैं, तो क्या आप उन्हें खाएंगे? यही सादृश्य धर्मग्रंथों पर भी लागू होता है हिंदू धर्म।”इस टिप्पणी की कई नेताओं ने तीखी आलोचना की।

22 जनवरी को राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। जिसमें गणमान्य व्यक्ति और सभी क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में रामलल्ला को विराजमान करने का निर्णय लिया है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !