श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

‘मंदिर में विराजमान रामलला की मूर्ति बच्चे जैसी नहीं लगती’: दिग्विजय सिंह

Ram Lalla idol | Temple | ram mandir | Congress | Digvijaya Singh | Ayodhya Ram Mandir | shreshth bharat |

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने अयोध्या राम मंदिर के “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह से पहले यह कहकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया है कि मंदिर में विराजमान रामलला की मूर्ति बच्चे जैसी नहीं लगती।

दिग्विजय सिंह ने कहा ”मैं शुरू से कहता आ रहा हूं कि जिस रामलला की मूर्ति को लेकर विवाद हुआ और उसे तोड़ दिया गया वह कहां है? दूसरी मूर्ति की क्या जरूरत थी? हमारे गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज ने भी सुझाव दिया था कि भगवान श्रीराम की मूर्ति स्थापित की जाए। राम जन्मभूमि मंदिर एक बच्चे के रूप में होना चाहिए और माता कौशल्या की गोद में होना चाहिए। लेकिन मंदिर में जो मूर्ति बैठाई जा रही है वह एक बच्चे की तरह नहीं दिखती है।”

विशेष रूप से 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान श्रीराम की मूर्ति को गुरुवार को अयोध्या में मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखा गया था। घूंघट से ढकी हुई मूर्ति की पहली तस्वीर गुरुवार को गर्भगृह में स्थापना समारोह के दौरान सामने आई थी।

‘रामलला’ की मूर्ति की नक्काशी कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने की थी। मूर्ति 51 इंच लंबी है और इसका वजन 1.5 टन है। मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया गया है जो उसी पत्थर से बने कमल पर खड़ा है।

इस बीच 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की तैयारी के लिए गुरुवार को अयोध्या शहर को जीवंत फूलों से सजाया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ को चिह्नित करने के अनुष्ठान प्रदर्शन करेंगे। लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम मुख्य अनुष्ठान का नेतृत्व करेगी। समारोह में कई मशहूर हस्तियों और मशहूर हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है।

इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी, विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस बाबरी मस्जिद को गिराना चाहते थे, मंदिर नहीं बनाना चाहते थे क्योंकि जब तक मस्जिद नहीं ढहती तब तक यह मुद्दा सांप्रदायिक मुद्दा नहीं बनता।

एक्स पर एक लंबी पोस्ट में सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का विरोध नहीं किया बल्कि अदालत के फैसले तक इंतजार करने को कहा। उन्होंने कहा “कांग्रेस ने कभी भी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का विरोध नहीं किया। केवल विवादित भूमि पर निर्माण के लिए अदालत के फैसले तक इंतजार करने के लिए कहा गया था। गैर-विवादित भूमि पर ‘भूमि पूजन’ भी राजीव जी के समय में किया गया था। नरसिम्हा राव जी ने किया था” राम मंदिर के निर्माण के लिए गैर-विवादित भूमि का भी अधिग्रहण किया गया। लेकिन बीजेपी, वीएचपी और आरएसएस मस्जिद गिराना चाहते थे, मंदिर नहीं बनाना चाहते थे. क्योंकि जब तक मस्जिद नहीं टूटेगी तब तक मुद्दा हिंदू-मुस्लिम नहीं बनता। विनाश उनके आचरण और चरित्र में है, उनकी रणनीति अशांति फैलाकर राजनीतिक लाभ लेना है इसलिए उनका नारा था “रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे।  आगे कहा कि अब वहां (मंदिर) क्यों नहीं बनाते? जब सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन ट्रस्ट को दे दी? केवल इसका जवाब विहिप के चंपत राय जी या नरेंद्र मोदी जी ही दे सकते हैं। मेरी संवेदनाएं मंदिर निर्माण आंदोलन में शहीद हुए स्वयंसेवकों और उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिनके खिलाफ अदालत में आपराधिक मामले दायर किए गए थे। क्या उन्हें आमंत्रित किया गया है? क्या 175 साल तक राम जन्मभूमि के लिए संघर्ष करने वाले निर्मोही अखाड़े के लोगों को आमंत्रित किया गया है? क्या यही राजधर्म है? क्या यह राम राज है?”


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !