श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

मोदी के दौरे के पहले अयोध्या तब्दील हुई छावनी में


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के प्रण प्रतिष्ठा के पूर्व कल 30 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करने वाले हैं। इसलिए पुलिस ने शहर को कड़ी सुरक्षा के घेरे में रखा है। साथ ही पीएम मोदी अपने अयोध्या दौरे के दौरान 15 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।


लखनऊ जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पीयूष मोर्डिया ने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री के दौरे से पहले प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात लोगों की उच्च स्तरीय व्यवस्था की गई है, जिसमें आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए आज पीएम मोदी के रोड शो का रिहर्सल किया जाएगा। एडीजी ने कहा, “हम ड्रोन से सभी इलाकों की निगरानी कर रहे हैं। ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान भी बनाया गया है।”


एडीजी मोर्डिया ने कहा, “सुरक्षा में तीन डीआइजी, 17 एसपी, 38 एडिशनल एसपी, 82 डिप्टी एसपी, 90 इंस्पेक्टर, 325 सब इंस्पेक्टर, 35 महिला सब इंस्पेक्टर, 2000 कांस्टेबल, 14 कंपनी पीएसी, 6 कंपनी सीआरपीएफ तैनात की जाएगी।” .
प्रधानमंत्री के दौरे से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं.
प्रधानमंत्री के दौरे से पहले तैयारियों की देखरेख के लिए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तीन दिनों के लिए अयोध्या में डेरा डाले हुए हैं।


अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, जो बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की सरकार की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
पीएम दो अमृत भारत ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे, जो दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस हैं। इसके अतिरिक्त, देश के रेल नेटवर्क में योगदान देने वाली छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी।


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल, श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अमृतसर-दिल्ली, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट, मैंगलोर-मडगांव और जालना-मुंबई जैसे मार्ग शामिल हैं।
पीएम मोदी की अयोध्या यात्रा में नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेना भी शामिल है, जहां प्रधान मंत्री राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाएं समर्पित करेंगे, जो आधुनिक, विश्व स्तरीय बनाने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। अयोध्या के समृद्ध इतिहास और विरासत को संरक्षित करते हुए बुनियादी ढांचा।


इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री नया घाट से लक्ष्मण घाट तक फैली पर्यटक सुविधाओं के विकास और सौंदर्यीकरण, दीपोत्सव जैसे कार्यक्रमों के लिए एक आगंतुक गैलरी के निर्माण और राम की पैड़ी से राजघाट तक तीर्थ पथ के सुदृढ़ीकरण और नवीकरण की भी शुरुआत करेंगे।


इसके अलावा, पीएम मोदी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। जिसमें NH-28 (नया NH-27) का लखनऊ-अयोध्या खंड, मौजूदा अयोध्या बाईपास का संशोधन, CIPET केंद्र की स्थापना और कार्यालयों का निर्माण शामिल है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !