श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कांग्रेस का गारंटी कार्ड लेकर लखनऊ ऑफिस पहुंची महिलाएं, मांगे एक लाख

कांग्रेस के लखनऊ मुख्यालय में इन दिनों हलचल तेज़ है इसलिए नहीं कि कांग्रेस ने सपा के साथ मिलकर यूपी में बीजेपी को मात दी है बल्कि इसलिए क्योंकि चुनाव से पहले कांग्रेस ने यूपी की जनता से कई तरह के लोकलुभावन वादे किए थे. जिन्हे अब पूरा करने का समय आ गया है। इसलिए अब महिलाएं कांग्रेस का गारंटी कार्ड लेकर बड़ी संख्या में कांग्रेस दफ्तर पहुंच रही हैं...
Lok Sabha Election Result 2024 | Rahul Gandhi | Shreshth uttar pradesh |

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सबके सामने आ चुके हैं औऱ सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नतीजे यूपी से सामने आए हैं, जहां 80 में से 70 सीटों का सपना देख रही बीजेपी महज़ 33 सीटों पर सिमट कर रह गई है और क्षेत्रीय दल समाजवादी ने एक बार फिर से 37 सीटों के साथ अपना दबदबा कायम कर लिया है। यूपी में काग्रेस और समाजवादी पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा था औऱ चुनाव से पहले यूपी की जनता से कई तरह के वादे भी किए थे। लिहाज़ा अब यूपी की जनता उम्मीद भरी नज़रों से दोनों पार्टियों की ओर देख रही है और चुनाव नतीजे आने के अगले दिन से कांग्रेस के यूपी कार्यालय पहुंचने लगी हैं। खासकर के मुस्लिम महिलाएं कांग्रेस का गारंटी कार्ड दिखाते हुए 1 लाख रुपए की मांग कर रही हैं। कांग्रेस के लखनऊ ऑफिस पहुंच कर कई महिलाओं ने गारंटी कार्ड पर अपना नाम पता और नंबर भरकर पार्टी दफ्तर में जमा भी किया।

कांग्रेस दफ्तर पहुंच रही महिलाओं का कहना है कि चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने पैसे देने का वादा किया था। ये भी कहा था कि 5 जून को पैसे लेने आ जाएं। अब I.N.D.I गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया है, तो हम गांरटी कार्ड जमा करवाने आए हैं। एक मुस्लिम महिला ने बताया कि उसने कांग्रेस की सरकार बनने के लिए नमाज पढ़ी और दुआएं मांगी, तो एक महिला ने बताया कि उन्होने भोलेनाथ के सामने हाथ जोड़कर कांग्रेस की जीत के लिए पूजा अर्चना की और अब जब इनकी सरकार बन जाएगी तो इन्हे अपने वादे भी पूरे करने चाहिए।

इस महिल का नाम उम्मे अलमा है जो एक मुस्लिम महिला है। ये कांग्रेस का गारंटी कार्ड लेकर पार्टी कार्यालय पहुंचीं। उम्मे अलमा को उम्मीद है कि कांग्रेस अपना वादा पूरा करेगी और इनके खाते में पैसे आएंगे। इनके मुताबिक कुछ लोग अपने एरिया में मोटी-मोटी गड्डियां बांट रहे हैं और हमें कुछ नहीं दे रहे। इनके अलावा एक और मुस्लिम महिला ने बताया कि वो अपने छोटे बच्चे को घर में छोड़कर आई है। अगर पैसे नहीं देने तो इन लोगों को साफ बोल देना चाहिए, इस तरह चक्कर नहीं लगवाने चाहिए। उस महिला ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि कांग्रेस दफ्तर में फॉर्म्स जमा तो किए जा रहे हैं, लेकिन कुछ बताया नहीं जा रहा है। हालांकि, फॉर्म जमा करने के बाद एक स्लिप ज़रूर दी जा रही है. और जिन महिलाओं के पास गारंटी कार्ड नही है उन्हे कार्ड लेकर आने को कहा जा रहा है।

लिहाज़ा कांग्रेस की गारंटी के मुताबिक एक लाख रुपये पाने की चाहत में भरी गर्मी मुस्लिम महिलाएं अपना-अपना पहचान-पत्र और बाकि डॉक्यूमेंट्स लेकर कांग्रेस दफ्तर पहुंच रही हैं। ये महिलाएं अपने हाथों में कांग्रेस का वही गारंटी कार्ड लेकर घूम रही हैं, जिसमें एक लाख रुपए के वेतन के अलावा हर पढ़े लिखे युवा को पक्की नौकरी देने का वादा किया गया था। इस बारे में जब कांग्रेस के लोगों से पूछा गया तो पार्टी प्रवक्ता सीपी राय ने बताया कि कांग्रेस की 5 गारंटी लोगों तक पहुंच गई हैं। सरकार बनने पर जो वादे किए हैं वो पूरा करेंगे। महिलाओं का कांग्रेस पर भरोसा है। हमने जुलाई तक पैसे देने का वादा किया था। अगर सरकार बनेगी तो कांग्रेस अपना हर वादा पूरा करेगी।

क्या थी कांग्रेस की गारंटी ?

दरअसल, चुनाव प्रचार शुरू होने ले भी पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में महालक्ष्मी योजना लागू करने की बात कही थी और ये वादा किया था कि इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की मुखिया महिला के खाते में 8,500 रुपए हर महीने जमा किए जाएंगे। ये योजना कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार की गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के जैसी है, जिसमें गरीब परिवारों की महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपए दिए जाते हैं। खड़गे के अलावा खुद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि बीजेपी वाले अरबपति बना रहे हैं तो हम भी गरीबों को लखपति बनाएंगे। हर परिवार से एक महिला चुनी जाएगी और उनके खाते में एक लाख रुपए भेजे जाएंगे. यानी हर महीने 8,500 रुपए उनके खाते में खटाखट-खटाखट जाएंगे।

अब जब यूपी की महिलाओं ने कांग्रेस के वादों पर भरोसा करके इंडिया गठबंधन को बढ़ चढ़ कर वोट दिया है, तो वो उसकी कीमत भी वसूल करने आएंगी ही ना उनकी मांग कोई गलत भी नहीं है। कांग्रेस ने वोट के बदने नोट देने का जो लालच जनता को दिया था और जो भी वादा किया था उसे पूरा तो करना ही होगा।

ये भी देखें



संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !