श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

कौन हैं अमेठी में ताजा रुझानों में आगे चल रहे किशोरी लाल शर्मा

Amethi Lok Sabha Election Result 2024

Amethi Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के रूझान आने शुरू हो गए हैं। अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि किसको पूर्ण बहुमत प्राप्त होगा। लोकसभा चुनाव 2024 के चुनावी रूझानों में कुछ सीट पर आने वाले रूझानों ने लोगों को चौंकाया है। इन्ही आंकड़ों में से एक सीट उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट है। इस सीट पर भाजपा की ओर से स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं वहीं कांग्रेस ने इस सीट से किशोरी लाल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा था। जब प्रत्याशियों की घोषणा हुई तो लग रहा था कि स्मृति ईरानी आसानी से चुनाव जीत सकती है लेकिन शुरूआती रूझानों में कांग्रेस के प्रत्याशी 45000 से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं। इस सीट पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने जमकर प्रचार किया था।

आगे चल रहे किशोरी लाल

चुनाव आयोग के अब तक के आंकड़ों के मुताबिक, किशोरी लाल शर्मा स्मृति ईरानी से 45718  हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। किशोरी लाल शर्मा को अब तक 146911 वोट मिल चुके हैं। वहीं स्मृति ईरानी को 101193 वोट मिले हैं। केएल शर्मा का पूरा नाम किशोरी लाल शर्मा है, जो गांधी परिवार के करीबी माने जाते हैं। किशोरी लाल शर्मा मूलत पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं। किशोरी लाल शर्मा ने 1983 में राजीव गांधी के साथ रायबरेली और अमेठी में कदम रखा था। बाद में राजीव गांधी के अचानक निधन के बाद गांधी परिवार से उनके रिश्ते पारिवारिक हो गए और वो गांधी परिवार के ही होकर रह गए।

गांधी परिवार के करीबी हैं किशोरी लाल

1991 में राजीव गांधी की मौत के बाद शर्मा ने कभी शीला कौल के काम को संभाला तो कभी सतीश शर्मा के लिए मदद की। जब पहली बार सोनिया गांधी सक्रिय राजनीति में आई और अमेठी से चुनाव लड़ी, तब केएल शर्मा उनके सात अमेठी आ गए। जब सोनिया खुद रायबरेली आ गई व राहुल गांधी अमेठी सीट पर चुनाव लड़ने लगे तो वह दोनों ही सीटों की जिम्मेदारी संभालने लगे। उनकी निष्ठा का फल उन्हें इस चुनाव में कांग्रेस ने दिया और उन्हों अमेठी सीट से उम्मीदवार घोषित किया।

केएल शर्मा ने जब नामांकन दाखिल किया था तो उन्होंने कहा था कि यहां से कौन जीतेगा या कौन हारेगा, यह जनता के हाथ में है, लेकिन हम कड़ी मेहनत करेंगे। किशोरी लाल शर्मा ने कहा था कि चुनाव तो महज औपचारिकता है, जनता अपना मूड उसी के लिए बनाती है जो उसके लिए काम करता है। उन्होंने कहा कि अमेठी मेरे दिल में है। मैं 40 साल से यहां हूं। शीर्ष नेतृत्व ने मुझे जो निर्देश दिया है, मैं उसका पालन कर रहा हूं। मैं बस यही चाहता हूं कि लोग मुझे अपनी सेवा में एक मौका दें।

राहुल गांधी को 2019 में मिली थी हार
बता दें कि 2019 में अमेठी से राहुल गांधी ने चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। स्मृति ईरानी को 4 लाख 68 हजार 514 वोट, जबकि राहुल गांधी को 4 लाख 13 हजार 394 वोट मिले थे। इस तरह राहुल को स्मृति के हाथों 55 हजार 120 वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !