श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

इस दिन चुना जाएगा लोकसभा का स्पीकर, लिस्ट में शामिल इन राज्यों के नेताओं के नाम

18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है, जो 3 जुलाई तक चलेगा। लोकसभा सत्र शुरू होने के दो दिन बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है...
Lok Sabha Speaker government likely to name on 26 June pm Narendra modi tdp congress

Lok Sabha Speaker: 24 जून से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है, जो 3 जुलाई तक चलेगा। लोकसभा सत्र शुरू होने के दो दिन बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। सूत्रों की मानें तो, इस बार स्पीकर की रेस में पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सबसे आगे हैं। वहीं, भतृहरि महताब और डी पुरंदेश्वरी के नाम की भी चर्चा की जा रही है। इसके अलावा चंद्रबाबू नायडू की TDP और नीतीश कुमार की JDU स्पीकर पद की मांग कर ही है।

महताब भतृहरि ओडिशा में मुख्य BJP नेता हैं। भतृहरि पहले नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (BJD) का हिस्सा थे। इसके बाद वो भाजपा में शामिल हुए। वहीं, डी पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश में BJP अध्यक्ष हैं। उनके नेतृत्व में BJP ने राज्य की लोकसभा और विधानसभा सीटों पर शानदार प्रदर्शन किया था।

पीएम मोदी पेश करेंगे प्रस्ताव

सूत्रों के मुताबिक, 26 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पीकर के नाम पर प्रस्ताव पेश करेंगे। स्पीकर चुने जाने के बाद वह सदन में अपनी मंत्रिपरिषद का परिचय देंगे। इसके बाद नए सांसदों का शपथ ग्रहण होगा। वहीं, परंपरा अनुसार डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष मिलता है। ऐसे में इस बार विपक्षी दलों का गठबंधन INDIA भी लोकसभा में मजबूत स्थिति में है।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी आज वाराणसी से जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त

कौन बनेगा डिप्टी स्पीकर?

ऐसे में माना जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष (Lok Sabha Speaker) के किसी सांसद को मिल सकता है। बता दें कि 16वीं लोकसभा में NDA में शामिल रहे अन्नाद्रमुक के थंबीदुरई को यह पद दिया गया था, जबकि 17वीं लोकसभा में किसी को भी डिप्टी स्पीकर नहीं बनाया गया था।

क्या होता है लोकसभा स्पीकर?

बता दें कि लोकसभा स्पीकर का पद सत्ताधारी पार्टी या गठबंधन की ताकत का प्रतीक माना जाता है। लोकसभा के कामकाज को स्पीकर ही कंट्रोल करता है। संविधान में स्पीकर के साथ डिप्टी स्पीकर के चुनाव का भी प्रावधान है, जो स्पीकर की गैर-मौजूदगी में उसकी ड्यूटी पूरी करता है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !