श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

“चुनाव कभी-कभी अशांत होते हैं”: बांग्लादेश के CEC


आम चुनाव से पहले बांग्लादेश में कानून-प्रवर्तन एजेंसियों की तैनाती हैं पर, देश के मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीब-उल अवल ने कहा है कि चुनाव हमेशा शांतिपूर्ण नहीं होते हैं और कभी-कभी अशांत हो जाते हैं। यही कारण है कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए बलों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था पूरी कर ली गई है और मतदान केंद्रों की भी तैयारी कर ली गई है, मतदान केंद्रों पर सभी सामग्रियां मौजूद हैं।


“बांग्लादेश के लोगों की यह बड़ी इच्छा है कि मतदाता शांतिपूर्वक वोट डाल सकेंगे, लेकिन जैसा कि आप जानते होंगे, चुनाव कभी-कभी अशांत होते हैं…यह हमेशा शांतिपूर्ण नहीं होते…कभी-कभी शांत माहौल नहीं होता है। कभी-कभी बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “उम्मीदवारों के समर्थक भी एक-दूसरे से मिलते हैं और कभी-कभी भावनाओं का अतिरेक भी हो सकता है।”


उन्होंने कहा, “इसके परिणामस्वरूप, हमने कई कानून-प्रवर्तन एजेंसी के लोगों को शामिल किया है, जो कानून-व्यवस्था बनाए रखेंगे। और, मतदान केंद्र पूरी तरह से तैयार हैं, सभी सामग्री मतदान केंद्रों पर भेज दी गई है।”
सीईसी ने रेखांकित किया कि चुनाव लगभग 62,000 मतदान केंद्रों पर होंगे और मतदान केंद्रों में कुल 2 लाख बासठ हजार मतदान केंद्र होंगे।


12वीं संसदीय चुनाव से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ”कल चुनाव होने वाले हैं. मैं आपको बताना चाहता हूं कि करीब 62000 मतदान केंद्रों और मतदान केंद्रों पर एक दिन यानी कल ही चुनाव होंगे.” इसमें कुल 2 लाख बासठ हजार मतदान केंद्र होंगे। हमारे मतदाताओं की संख्या 12 करोड़ है, मेरा मतलब है 120 मिलियन।”


कल, ठीक 8 बजे मतदान शुरू हो जाएगा और यह दोपहर 4 बजे तक बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा। लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि मतदान ठीक 4 बजे बंद नहीं हो सकता… क्योंकि कानून कहता है कि यदि मतदाता अभी भी वोट डालने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, और इसमें एक घंटा या कुछ घंटे अधिक लग सकते हैं।
बांग्लादेश के सीईसी ने कहा है कि बांग्लादेश चाहता है कि उसका चुनाव न केवल राष्ट्रीय स्तर पर, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देखा जाए।


सीईसी ने कहा, “हम एक विश्वसनीय चुनाव, भागीदारी और चुनाव के परिणामों की निष्पक्षता और स्वीकार्यता में विश्वास करते हैं। इसके परिणामस्वरूप, हम चाहते हैं कि हमारे चुनाव को न केवल राष्ट्रीय स्तर पर, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देखा जाए।” विशेष रूप से, चुनावों की निगरानी के लिए कुल 128 चुनाव पर्यवेक्षकों को मान्यता दी गई है। चुनाव का निरीक्षण करने के लिए 05 अंतर्राष्ट्रीय चुनाव पर्यवेक्षक निकायों की टीमें भी ढाका पहुंची हैं। अब तक 20,000 से अधिक स्थानीय चुनाव पर्यवेक्षकों को भी मान्यता दी जा चुकी है। चुनाव को कवर करने के लिए कुल 76 विदेशी पत्रकारों को भी मान्यता दी गई है।


वर्तमान चुनाव आयोग बांग्लादेश के इतिहास में पहला चुनाव आयोग है जिसका गठन संबंधित अधिनियम, मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्त नियुक्ति अधिनियम, 2022 के अनुसार किया गया है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !