श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि वह गाज़ा में तत्काल युद्धविराम के आह्वान का समर्थन नहीं करता


संयुक्त राष्ट्र में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत और उप स्थायी प्रतिनिधि रॉबर्ट ए वुड ने कहा कि उनका देश गाज़ा में तत्काल युद्धविराम के आह्वान का समर्थन नहीं करता है क्योंकि यह “केवल संयंत्र लगाएगा।”

मध्य पूर्व की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग में अपनी टिप्पणी में रॉबर्ट ए वुड ने कहा कि यह इज़राइल के लिए खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा “उस वास्तविकता का एक निर्विवाद हिस्सा यह है कि अगर इज़राइल ने आज एकतरफा अपने हथियार डाल दिए जैसा कि कुछ सदस्य देशों ने आह्वान किया है हमास बंधकों को रखना जारी रखेगा।”

रॉबर्ट ए वुड ने कहा “आज की तारीख में हमास इज़राइल के लिए खतरा बना हुआ है और गाज़ा का प्रभारी बना हुआ है। यह कोई खतरा नहीं है कि हमारी कोई भी सरकार अपनी सीमाओं पर बने रहने की अनुमति देगी। उन्होंने कहा इस कारण से जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका एक टिकाऊ शांति का दृढ़ता से समर्थन करता है जिसमें इज़राइल और फिलिस्तीनी दोनों शांति और सुरक्षा में रह सकते हैं। हम तत्काल युद्धविराम के आह्वान का समर्थन नहीं करते हैं। यह केवल बीज बोएगा अगले युद्ध के लिए – क्योंकि हमास को टिकाऊ शांति देखने, दो-राज्य समाधान देखने की कोई इच्छा नहीं है”।

अमेरिकी राजदूत ने यौन हिंसा और अन्य अकल्पनीय बुराइयों सहित इज़राइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले की निंदा करने में यूएनएससी की विफलता को “एक गंभीर नैतिक विफलता” कहा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यूएनएससी का निर्णय “इस चैंबर में हमारे द्वारा की जा रही चर्चाओं और जमीनी हकीकतों के बीच मौलिक अंतर को रेखांकित करता है।”

रॉबर्ट ए वुड ने बंधकों की रिहाई के लिए अमेरिका, कतर और मिस्र के प्रयासों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि हमास द्वारा युवा महिला बंधकों को रिहा करने से इनकार करने के परिणामस्वरूप विराम टूट गया और लड़ाई फिर से शुरू हो गई।
अमेरिकी राजदूत ने कहा कि अमेरिका शेष बंधकों को मुक्त कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और दोहराया कि आईसीआरसी को हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों तक पहुंचने और चिकित्सा उपचार प्रदान करने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इज़राइल को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करना चाहिए और अपने अभियान इस तरह से चलाने चाहिए जिससे नागरिक क्षति कम से कम हो।

रॉबर्ट ए वुड ने कहा यह बंधकों के परिवारों के लिए दुखद है जो अपने प्रियजनों के भाग्य के बारे में जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। हम शेष बंधकों को मुक्त कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं और अपनी उम्मीद दोहराते हैं कि हमास और अन्य चरमपंथी समूहों द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को चिकित्सा उपचार प्रदान करने की अनुमति दी जाए।

रॉबर्ट ए वुड ने कहा कि अमेरिका ने हर बातचीत में इस बात पर जोर दिया है कि इज़राइल को दक्षिणी गाज़ा में नागरिकों के बड़े पैमाने पर विस्थापन से बचना चाहिए और उन्हें आने-जाने के लिए पर्याप्त समय और अवसर प्रदान करना चाहिए। जिसमें गलियारे भी शामिल हैं जो लोगों को शत्रुता के परिभाषित क्षेत्रों से सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं।

रॉबर्ट ए वुड ने मानवीय वस्तुओं के निरीक्षण और स्क्रीनिंग के लिए केरेम शालोम खोलने के इज़राइली सरकार के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के आश्रय स्थलों और सुविधाओं पर हमलों को “अस्वीकार्य” बताया। उन्होंने कहा कि इज़राइल को अस्पतालों, बिजली स्टेशनों, जल सुविधाओं और दूरसंचार बुनियादी ढांचे जैसे नागरिक बुनियादी ढांचे को नुकसान से बचना चाहिए। 


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी