श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत ने पाकिस्तान को विजय दिवस देखने का दिया मौका

भारतीयों के लिए 26 जुलाई का दिन बेहद खास है, क्योकि इसी दिन साल 1999 में भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के कारगिल सेक्टर में रणनीतिक ठिकानों को सफलतापूर्वक दोबारा प्राप्त किया, जहां पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने...
Kargil Vijay Diwas 2024 | SHRESHTH BHARAT

Kargil Vijay Diwas 2024: भारतीयों के लिए 26 जुलाई का दिन बेहद खास है, क्योकि इसी दिन साल 1999 में भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के कारगिल सेक्टर में रणनीतिक ठिकानों को सफलतापूर्वक दोबारा प्राप्त किया, जहां पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी। भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम की मिसाल दुनिया आज भी याद करती है। वहीं पाकिस्तान के लिए इस जख्म को भूलना लगभग नामुमकिन है।

गुरुवार से ही भारतीय सेना ने लद्दाख में विजय दिवस समारोह की शुरुआत कर दी थी। भारतीय सेना ने इस समारोह को देखने का मौका पाकिस्तान को भी दिया है। दरअसल, पाकिस्तान 17500 फीट की ऊंचाई वाली पोस्ट से भारत में मनाए जा रहे विजय दिवस का नजारा ले पाएगा।  उत्तरी द्रास के पास स्थित दो चोटियों वाली पहाड़ी 5353 से पाकिस्तान की सेना भी इस समारोह को देख सकती है।

समारोह से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, वे लोग हमें देख रहे हैं। उन्हें याद हो रहा होगा कि कैसे उन्हें हार का सामना करना पड़ा था और उन्होंने अपने सैनिकों के शवों को लेने से भी इनकार कर दिया।’

5 गोली लगने के बाद भी 48 जवानों को उतारा मौत के घाट, कौन हैं कारगिल के

द्रास के पास लामोचेन की चोटी पर विजय दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है और पाकिस्तान की सेना पॉइंट 5353 से श्रीनगर-लेह हाईवे का नजारा देख सकती है।

Kargil Vijay Diwas 2024: पीएम मोदी ने वीरों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25वें Kargil Vijay Diwas 2024 के अवसर पर लद्दाख के द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर 1999 के कारगिल युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि दी। कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करने में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और सशस्त्र बलों के सभी रैंक भी शामिल हुए।

बता दें कि 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान भारत के हाथों बुरी तरह से हारा था।  इस जंग में 527 जवान शहीद हुए थे। पाकिस्तान ने जंग में शहीद हुए जवानों की कभी स्पष्ट संख्या नहीं बताई, लेकिन कहा जाता है कि पाकिस्तान में हजारों की संख्या में जवान शहीद हुए थे। विजय दिवस पाकिस्तान के ऑपरेशन बद्र की शर्मनाक हार की याद दिलाता है।

इस पर बात करते हुए एक अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान के सैनिक इस समारोह को देखकर यही सोच रहे होंगे कि कितना भी कोशिश कर लो, परिणाम एक ही होने वाला है। भारत की सेना आज बहुत ताकतवर है, इसलिए पाकिस्तान की कोई दाल नहीं गलने वाली है।

PM मोदी ने कारगिल युद्ध के नायकों को दी श्रद्धांजलि, देखें वीडियो


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !
Surya-Bobby Deol film Kangua
सूर्या-बॉबी देओल की फिल्म कंगुआ अब 10 अक्टूबर नहीं, इस दिन होगी रिलीज
BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस
CTET December 2024
CTET December 2024 की परीक्षा तारीख का हुआ एलान, इस तरह करें आवेदन