श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

NEET 2024 की हो CBI जांच, नहीं तो… IMA के जूनियर डॉक्टरों ने दी चेतावनी

IMA के जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने NEET 2024 में कथित अनियमितताओं की CBI से जांच कराने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने अनुरोध किया है कि परीक्षा को फिर से आयोजित किया जाए।
neet 2024 ima nta cbi inquiry

NEET 2024: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के जूनियर डॉक्टरों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2024) में अनियमितताओं की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से जांच कराने की मांग की है। उन्होंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी को एक पत्र भी लिखा है, जिसमें निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए फिर से परीक्षा कराने का अनुरोध किया गया है।

NEET 2024 में छात्र कैसे पा गए 718 और 19 नंबर?

आइएमए के जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने कुछ छात्रों को पूर्ण अंक मिलने, ओएमआर शीट की तुलना में घोषित अंकों में अंतर, ग्रेस मार्क्स की अवधारणा और पेपर लीक के मुद्दे से संबंधित चिंताएं जताईं। पत्र में कहा गया है कि कुछ छात्रों ने 718 और 719 अंक प्राप्त किए हैं, जोकि असंभव है। इन छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स के लिए भी कोई संतोषजनक तर्क नहीं दिया गया है और न ही ग्रेस मार्क्स के अनुसार कोई लिस्ट शेयर की गई है।

NEET 2024 का पेपर लीक होने पर क्यों नहीं हुई कार्रवाई?

पत्र में सवाल उठाया गया है कि नीट 2024 का पेपर कई स्थानों पर लीक हुआ था, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई? समय की बर्बादी के कारण ग्रेस मार्क्स के प्रावधान का खुलासा परीक्षा से पहले सूचना बुलेटिन में किया जाना चाहिए था। एनटीए परीक्षा के बाद नया नियम क्यों लेकर आई?

छात्रों को ओएमआर शीट की तुलना में मिले अलग-अलग अंक

पत्र में आगे कहा गया है, ‘कई छात्रों को उनके स्कोरकार्ड पर उनके ओएमआर शीट की तुलना में अलग-अलग अंक मिले। ये विसंगतियां ग्रेस मार्क्स के कारण नहीं थीं, क्योंकि ये छात्र उन केंद्रों से नहीं थे, जहां कथित तौर पर ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। कुल 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए, जो पहले कभी नहीं हुआ। आमतौर पर, केवल तीन से चार छात्र ही परफेक्ट अंक हासिल करते हैं। साथ ही, इन 67 छात्रों में से छह-सात छात्र हरियाणा के केवल एक केंद्र से आते हैं।’

समय से पहले घोषित किए गए नीट 2024 के परिणाम

जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क एसोसिएशन ने आरोप लगाया कि NEET 2024 के परिणाम समय से पहले घोषित किए गए। पत्र में उल्लेख किया गया है कि परिणाम समय से पहले उस दिन घोषित किए गए, जब मीडिया आम चुनावों के परिणामों को प्रसारित करने में व्यस्त था। इस जल्दबाजी का क्या कारण है? कट-ऑफ में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। पिछले NEET परीक्षा की तुलना में समान स्कोर का AIR तीन से चार गुना बढ़ गया है। हम NEET 2024 में उपरोक्त अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग करते हैं। हम सभी छात्रों के लिए निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए फिर से परीक्षा कराने का भी अनुरोध करते हैं।

NEET 2024 में 718-719 अंक प्राप्त करना असंभव है: इंद्रनील देशमुख

आईएमए जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. इंद्रनील देशमुख ने दावा किया कि छात्रों के लिए नेगेटिव मार्किंग सिस्टम के अनुसार 718-719 अंक प्राप्त करना असंभव है। उन्होंने कहा कि कल शाम को आईएमए जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने एनटीए को पत्र भेजकर 4 जून को घोषित नीट-यूजी के नतीजों पर सवाल उठाए हैं। नीट के इतिहास में पहली बार अभ्यर्थियों ने 718-719 अंक प्राप्त किए हैं, जो कि निगेटिव मार्किंग सिस्टम के अनुसार असंभव है।

हरियाणा के एक ही केंद्र से 6-7 अभ्यर्थियों ने पाए 720 अंक

इंद्रनील देशमुख ने कहा कि एनटीए ने दावा किया है कि उन्होंने उन लोगों को ग्रेस मार्क्स दिए हैं, जिनका परीक्षा के दौरान समय बर्बाद हुआ। ग्रेस मार्क्स का यह नियम सूचना बुलेटिन में क्यों नहीं दिया गया? परीक्षा के बाद अचानक नया नियम कैसे बना दिया गया? पहली बार 67 छात्रों को 720 (पूर्ण) अंक मिले हैं और पूरे अंक पाने वाले 6-7 अभ्यर्थी हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र से आए थे।

मांगें न मानने पर पूरे देश में होगी हड़ताल

देशमुख ने आगे घोषणा की कि अगर मांगें नहीं मानी गईं तो आईएमए जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क पूरे देश में हड़ताल का आयोजन करेगा। उन्होंने कहा कि पूरा देश जानता है कि नीट परीक्षा का पेपर लीक हुआ था, एनटीए ने इसके खिलाफ क्या कार्रवाई की? पहली बार कटऑफ इतना ऊंचा गया है। हम चाहते हैं कि मामले की सीबीआई जांच हो और दोबारा परीक्षा भी कराई जाए। अगर हमारी मांगें पूरी नहीं होती हैं तो आईएमए जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क पूरे देश में हड़ताल करेगा।

क्या NEET UG रिजल्ट में हुआ झोल? रैंक देख फूटा स्टूडेंट्स का गुस्सा

प्रियंका गांधी ने की मोदी सरकार की आलोचना

इस बीच, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी शुक्रवार को नीट परीक्षा में कथित अनियमितताओं और विसंगतियों को लेकर मोदी सरकार की आलोचना की। उन्होंने सरकार से छात्रों की ‘जायज शिकायतों’ का समाधान करके मामले की उचित जांच करने की मांग की। हालांकि, एनटीए ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया और रिकॉर्ड नतीजों के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया, जिसमें आसान परीक्षा, पंजीकरण में उछाल, दो सही उत्तरों वाला एक प्रश्न और ‘परीक्षा समय की हानि’ के कारण अनुग्रह अंक शामिल हैं।

5 जून को घोषित हुआ नीट का परिणाम

बता दें कि नीट परीक्षा के लिए कुल 20.38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 11.45 लाख उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए। परिणाम मंगलवार (5 जून) को घोषित किया गया और 67 छात्रों ने पहली रैंक हासिल की है।

पहाड़ों में लोगों का दिल है हेल्दी, शहरों में बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !