श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

भारत बंद का असर, चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर; देखें 5 राज्यों की बड़ी तस्वीरें

Bharat Bandh: SC-ST में सब कैटेगरी से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज भारत बंद है। क्रीमीलेयर के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखते हुए देशभर के दलित और आदिवासी संगठनों ने ये बंद बुलाया है।
Bharat Bandh

Bharat Bandh: SC-ST में सब कैटेगरी से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज भारत बंद है। क्रीमीलेयर के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखते हुए देशभर के दलित और आदिवासी संगठनों ने ये बंद बुलाया है। इसके साथ ही उन्होंने कई मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है। उनकी ये मांग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए है।

दलित और आदिलासी संगठनों के भारत बंद को कई राजनीतिक संगठनों का भी समर्थन हासिल है। इस दौरान दुकानें बंद करवाई जा रही हैं और मार्केट नही खोलने की अपील की गई है।

आपको बता दें कि भारत बंद को बहुजन समाजवादी पार्टी सुप्रीमो,  भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद और भारत आदिवासी पार्टी मोहन लात रोत का भी समर्थन मिल रहा है। साथ ही कांग्रेस समेत कुछ पार्टियों के नेता भी समर्थन में हैं। आपको ये जान कर हैरानी होगी कि यह सुबह से ही गूगल पर Trend कर रहा है।

फिलहाल इस बंद का असर देश के कई हिस्सों में साफ देखा जा सकता है। आपको दिखाते हैं देश के 5 राज्यों में भारत बंद की बड़ी तस्वीरें…

1- बिहार में भारत बंद

भारत बंद का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है। बंद समर्थक सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। कुछ प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश भी की, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर कर दिया। वहीं, आरा-मधुबनी में पर्दर्शनकारियों ने ट्रेनों को रोका। आरा में भीम आर्मी रेलवे ट्रैक पर उतरी और अप-डाउन दोनों लाइन को कुछ देर के लिए बाधित कर दिया और नालंद में कई जगहों पर पथराव भी किए गए। बिहार में कई जगहों पर भारत बंद की आड़ में जम कर उपद्रवियों ने हंगामा किया।

2- झारखंड में भारत बंद

झारखंड के रांची में भी भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है। इस बंद को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। दलित और आदिवासी संगठनों ने अदालत से इस फैसले को वापस लेने की मांग की है। रांची गुमला मार्ग को कटहल मोड़ चौक के पास बंद समर्थकों ने बांस से अवरुद्ध कर दिया है। साथ ही स्थानीय लोग इकट्ठा होकर इस मार्ग से आने जाने वाले को वाहनों को रोक रहे हैं। बंद के कारण सार्वजनिक परिवाहन की बसें सड़कों से नदारद रहीं और स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

3- राजस्थान में भारत बंद

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में और एससी/एसटी आरक्षण को वापस लेने की मांग को लेकर राजस्थान के जयपुर में भी नीले झंडे लेकर विरोध प्रदर्शन किया। अजमेर में तो बाकायदा झंडा लेकर बाइक रैली भी निकाली गई। वहीं, जोधपुर में पूरे शहर में मानों कर्फ्यू लगा दिया गया हो। शहर की हर एक दुकान पर ताला लगा दिया गया है। राजस्थान सरकार भारत बंद को लेकर अलर्ट मोड पर है। राज्य में जिला अधिकारियों से स्कूल और कोचिंग सेंटर बंद रखने के लिए कहा गया है। जबकि, कोटा में विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं फिलहाल टाल दी गईं हैं।

4- मध्य प्रदेश में भारत बंद

ग्वालियर में भारत बंद को लेकर पुलिस के पुख़्ता इंतज़ाम देखे गए। शहर में कलेक्टर ने मंगलवार की रात से ही धारा 144 लागू कर दी थी। वहीं, ग्वालियर में कई स्कूलों ने आज छुट्टी घोषित कर दी थी। शहर में ज्यादातर दुकानें बंद हैं। इधर भारत बंद के आव्हान के बाद पुलिस भी अलर्ट है। पुलिस सोशल मीडिया पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं।

आमजनों से अफवाहों से बचने की अपील भी की गई। वहीं, इंदौर की सड़कों पर सभी बाजार खुले हुए हैं और ट्रैफिक व्यवस्था भी सुचारू रूप से चल रही है। इंदौर में कहीं पर भी भारत बंद का असर नहीं है। मप्र में कई शहरों में स्कूलों को सुरक्षा के तौर पर बंद रखा गया है और कई जगह बसों को भी बंद किया गया है।

5- उत्तर प्रदेश में भारत बंद

भारत बंद का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। बिजनौर, अलीगढ़, हापुड़ समेत कई जिलों में प्रदर्शनकारियों ने रोड जाम कर दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी भारत बंद का काफी असर देखने को मिल रहा है। इस दौरान आगरा में लोगों ने सड़कों पर रैली निकाली और जम कर नारेबाज़ी की।

बता दें कि संभावित प्रदर्शनकारी क्षेत्रों में ज्यादा पुलिस दलों की तैनात की गई है और संवेदनशील स्थानों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। बस स्टैंड और अन्य प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाई गई है। वहीं, शहर की पुलिस ने भी किसी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयारी करके रखी है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष दल तैनात किए गए हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर फैलने वाली अफवाहों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी