श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

धारा 6ए बरकरार रहेगी, नागरिकता एक्ट 1955 पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Assam Citizenship Amendment Act

Assam Citizenship Amendment Act: सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी गुरुवार को असम समझौते को आगे बढ़ाने के लिए 1985 में संशोधन के माध्यम से जोड़े गए नागरिकता अधिनियम की धारा 6A की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया है।

अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने नागरिकता अधिनियम की धारा 6ए की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा।

क्या है असम समझौता?

असम समझौते का उद्देश्य बांग्लादेश से अवैध प्रवासियों की घुसपैठ को रोकना था। यह असम राज्य सरकार, असम आंदोलन के नेताओं और केंद्र सरकार के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता था। इसे साल 1985 के असम समझौते के बाद पेश किया गया था।

4- 1 की बहुमत से भारत के CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अगुआई वाली पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने इस फैसले को सुनाया। इस फैसले पर सिर्फ जस्टिस जेबी पारदीवाला ने असहमति जताई, बाकी जस्टिस सूर्यकांत, एमएम सुंदरेश और मनोज मिश्रा ने इसका समर्थन किया।

UP: इटावा के जिला सहकारी बैंक में 25 करोड़ रुपये का घोटाला, दो CA गिरफ्तार

बहुमत का फैसला पढ़ते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि धारा 6ए का अधिनियमन असम के समक्ष उपस्थित एक अनूठी समस्या का राजनीतिक समाधान है, क्योंकि बांग्लादेश के निर्माण के बाद राज्य में अवैध प्रवासियों के बड़े पैमाने पर प्रवेश ने इसकी संस्कृति और जनसांख्यिकी को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया था।

Haryana New CM: आज CM पद की शपथ लेंगे नायब सिंह सैनी, इन नेताओं

मुख्य न्यायाधीश ने आगे कहा कि केंद्र सरकार इस अधिनियम (Assam Citizenship Amendment Act) को अन्य क्षेत्रों में भी लागू कर सकती थी, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया, क्योंकि यह असम के लिए विशिष्ट था। असम में आने वाले प्रवासियों की संख्या और संस्कृति आदि पर उनका प्रभाव असम में अधिक है। असम में 40 लाख प्रवासियों का प्रभाव पश्चिम बंगाल के 57 लाख से ज्यादा है। इसका कारण असम का भूमि क्षेत्र पश्चिम बंगाल से कम होना है।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Supreme Court on Haryana CM Oath Ceremony_
'आप चाहते हैं कि हम शपथ रोक दें…', SC ने नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाने से किया मना
Champai Soren news
चंपई सोरेन ने झारखंड के युवाओं को लिखा पत्र, कर डाला यह बड़ा वादा
RG Kar Case
आरजी कर मामला: कनिष्ठ चिकित्सकों का अनशन 13वें दिन भी जारी
bihar_
बिहार: सीवान में जहरीली शराब पीने से 20 लोगों की मौत, 3 गिरफ्तार
Assam Citizenship Amendment Act
धारा 6ए बरकरार रहेगी, नागरिकता एक्ट 1955 पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
Etawah Bank Scam
UP: इटावा के जिला सहकारी बैंक में 25 करोड़ रुपये का घोटाला, दो CA गिरफ्तार