श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

लोकसभा 2024 के लिए विपक्षी गठबंधन ने साधा निशाना


2024 लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने अन्य राजनीतिक सहयोगी दलों के साथ संभावित गठबंधन के संबंध में चर्चा करने के लिए मंगलवार को पांच सदस्यीय समिति का गठन किया।

राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्यों में पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और वरिष्ठ नेता मोहन प्रकाश भी नेशनल अलायंस कमेटी का हिस्सा हैं। इस बीच, मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) ब्लॉक की चौथी बैठक चल रही है।

संसद सुरक्षा उल्लंघन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर विपक्ष और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के बीच बढ़ते राजनीतिक तनाव के बीच यह बैठक हुई है। अभूतपूर्व संख्या में सांसदों, कुल 141, को संसद से निलंबित कर दिया गया।


मौजूदा स्थिति पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो पीएम मोदी से मिलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कहा कि लोगों की आवाज़ दबा दी गई है। पहले उन्हें सदन निलंबित करने दीजिए। उन्हें विपक्ष को पूरी तरह से निलंबित करने के लिए इस सदन को चलाने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है…वे एक मजाक चलाएंगे, और कुछ नहीं। यह लोकतंत्र का मजाक है।”
“मुझे लगता है कि सभी एक साथ होंगे।” इस सीट-बंटवारे मामले पर चर्चा करने का एक अवसर है… कल इस पर विस्तार से चर्चा करने का एक शानदार अवसर है। अधिकांश राजनीतिक दल एक-से-एक सीट बंटवारे पर सहमत होंगे; हो सकता है कि एक या दो सहमत न हों…किसी के साथ न चलने का मेरा कोई आदर्श वाक्य या प्रतिशोध नहीं है।
भारतीय गठबंधन में सीट बंटवारे में हो रही देरी पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा, ”अभी देर नहीं हुई है.” देर आये दुरुस्त आये।”

कांग्रेस के नेतृत्व में गठबंधन ने अगले साल के आम चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को एक संयुक्त चुनौती देने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ आकार लिया।
सूत्रों के मुताबिक, अगले साल के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर चर्चा में प्रमुखता से चर्चा होने की संभावना है।
लोकसभा चुनावों के लिए सीटों का बंटवारा, जो अभी चार महीने दूर हैं, अगली भारतीय ब्लॉक बैठक के एजेंडे में सबसे ऊपर रहने की संभावना है। कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण होगा, खासकर राजस्थान के गढ़ राज्यों में चुनावी हार के बाद छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश।


संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई.तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में हुई।
मुंबई बैठक में, विपक्षी दलों ने आगामी 2024 लोकसभा चुनाव सामूहिक रूप से लड़ने के लिए संकल्प अपनाया, जबकि घोषणा की कि सीट-बंटवारे की व्यवस्था को देने और लेने की भावना के माध्यम से जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Aligarh Religious conversion Case
सलमान ने समीर बन हिंदु युवती से की शादी, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव
Arvind Kejriwal meets lg vk saxena
दिल्ली के एलजी सक्सेना से कल मिलेंगे केजरीवाल, सीएम पद से दे सकते हैं इस्तीफा
Jani Master
Stree 2 के कोरियोग्राफर पर मारपीट और यौन शोषण का लगा आरोप, FIR दर्ज
INDIAN hockey TEAM
दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, इस टीम से होगा खिताबी मुकाबला
Amroha News
अमरोहा में दहेज में बाइक न मिलने पर पत्नी को उतारा मौत के घाट, आरोपी फरार
Andhra Pradesh news
आंध्र प्रदेश के अंबेडकर कोनसीमा में एक इमारत में हुआ धमाका, 14 लोग घायल