श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

राजस्थान में 199 सीटों पर चुनावी जंग


कांग्रेस और भाजपा सहित राजनीतिक दलों के कई दिनों के प्रचार के बाद शनिवार यानी आज राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर मतदान होना है। कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया था। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ। मतदाता शाम 6 बजे तक मतदान कर सकते हैं। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

राजस्थान के चुनावी मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, विश्वराज सिंह मेवाड़, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ शामिल हैं। भाजपा और कांग्रेस के कई प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया। लेकिन अभी भी दोनों पार्टियों के करीब 45 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें विधायक, पूर्व विधायक और पार्टी पदाधिकारी भी शामिल हैं।

बीजेपी और कांग्रेस चुनावी वादों के मामले में एक-दूसरे से आगे निकलने की कोशिश में लगी हुई हैं। भाजपा अशोक गहलोत सरकार को बदलने की कोशिश कर रही है साथ ही पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा कर रही है।

विधानसभा क्षेत्रों में कुल 51,890 मतदान केंद्रों पर 5,26,90,146 मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 18-30 आयु वर्ग के 1,70,99,334 युवा मतदाता मतदान करेंगे जिनमें 18-19 आयु वर्ग के 22,61,008 नए मतदाता शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कल मतदान से पहले 3 लाख से अधिक लोगों ने डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कढ़े इंतजाम किये गये हैं। शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए कुल 1,02,290 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।  69,114 पुलिस कर्मियों, 32,876 राजस्थान होम गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड और आरएसी कर्मियों की तैनाती की गई है और सीएपीएफ की 700 कंपनियां तैनात की गई हैं।

2018 में कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं जबकि भाजपा ने 73 सीटें जीतीं। गहलोत ने बसपा विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सीएम पद संभाला। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में मतदाताओं को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “राजस्थान विधानसभा के लिए आज मतदान होगा। मैं सभी आयु वर्ग के मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अनुरोध करता हूं। मैं अपने सभी युवा मित्रों को भी अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं जो मतदान करने जा रहे हैं।”


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !