श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

फिट रहने के लिए सेलिब्रिटी करते हैं पावर योग, जानिए क्या होता है ये


आज के टाइम में हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। इसमें योग भी शामिल हैं। आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल में घंटो सिटिंग जॉब करने के कारण व्यक्ति को सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसें में लोग चाहते हैं कि उनका वजन जल्द से जल्द कम हो जाए। इसके लिए कई लोग पावर योग भी करते हैं। अब आपके मन में सवाल यह होगा कि आखिर पावर योग क्या होता है? तो चलिए जानते हैं…

क्या होता है पावर योग

फिटनेस एक्सपर्ट अरुण श्रोत्रिय के मुताबिक, पावर योग का आविष्कार पश्चिमी देश में हुआ है। योग और पावर योग के बीच का एक मौलिक फर्क अभ्यास की गति है। सामन्यतः योगाभ्यास में शरीर का हलनचलन एक साधरण गति में सावधानी के साथ किया जाता है। इसके विपरीत पावर योग में तेज गति से योगाभ्यास किया जाता है। वजन कम करने के लिए किसी भी प्रकार के व्यायाम के साथ व्यक्ति की दिनचर्या और आहार का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है।

पावर योग के फायदे

पावर योग या डिटॉक्स ट्विस्ट करने से बहुत फायदा मिलता है। इससे आपकी कैलोरी तेजी के साथ कम होती है, जिससे की शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इस आसन में कई तरह के योग पोज किए जाते हैं जिससे आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद मिल सकती है। साथ ही पावर योग आपके शरीर के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है।

सेलिब्रिटी भी करते हैं पावर योग

आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी सब अपने आप को फिट रखने के लिए पावर योग करते हैं, जिसमें शिल्पा शेट्टी, मलाइका अरोड़ा और करीना कपूर खान शामिल हैं। युवा भी इनसे प्रेरणा लेकर अपने आप को फिट रखने के लिए योग करते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

PM Narendra Modi
'वंशवाद की राजनीति…', PM मोदी ने श्रीनगर में तीनों परिवारों पर बोला तीखा हमला
ind vs ban
अश्विन के शतक से शुरूआती झटकों से उबरा भारत, जडेजा ने लगाया अर्धशतक
Mathura Train Accident
मथुरा में पटरी से उतरे मालगाड़ी के 25 डिब्बे; कई ट्रेनें निरस्त
Adani Foundation
आंध्र प्रदेश में बाढ़ से बुरे हालात, अडानी फाउंडेशन ने 25 करोड़ रुपये का दिया योगदान
Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !