श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान

Jammu and kashmir Haryana Assembly Election 2024 Date: चुनाव आयोग शुक्रवार यानी 16 जुलाई को जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान करने वाला है।
Jammu & kashmir and haryana assembly election 2024 date

Jammu and Kashmir Haryana Assembly Election 2024 Date: चुनाव आयोग ने शुक्रवार यानी 16 जुलाई को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया। जम्मू-कश्मीर में तीन चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण में 18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। मतगणना 4 अक्टूबर को होगी।

हरियाणा में कब होगा विधानसभा चुनाव?

हरियाणा में एक ही चरण में 1 अक्टूबर को चुनाव होगा। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।

हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डालेंगे 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 73 सामान्य, एससी-17 और एसटी-0 हैं। हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष, 0.95 करोड़ महिलाएं और 40.95 लाख युवा मतदाता हैं। इनमें से 4.52 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। हरियाणा की मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 को प्रकाशित की जाएगी।

जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। आखिरी बार जम्मू कश्मीर में 2014 में चुनाव हुए थे। सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर 2024 तक जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने का आदेश दिया था। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहला विधानसभा चुनाव होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 74 सामान्य, एससी-7 और एसटी-9 हैं। जम्मू-कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता हैं, जिनमें से 44.46 लाख पुरुष, 42.62 लाख महिलाएं और 20.7 लाख युवा मतदाता हैं। इनमें से 3.71 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी और 20 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का किया दौरा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “हमने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया और इन जगहों पर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। वे चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेना चाहते थे। लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें इस बात का सबूत हैं कि लोग न केवल बदलाव चाहते हैं, बल्कि उस बदलाव का हिस्सा बनकर अपनी आवाज भी बुलंद करना चाहते हैं। उम्मीद और लोकतंत्र की यह झलक दिखाती है कि लोग तस्वीर बदलना चाहते हैं। वे अपनी किस्मत खुद लिखना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकसभा चुनाव में बुलेट के बजाय बैलेट को चुना।

‘सभी उम्मीदवारों को मिलेगी सुरक्षा’

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पार्टियों ने एक और अनुरोध किया था कि उनके जो उम्मीदवार हैं और पार्टी के पदाधिकारी हैं, उन सभी को बराबर सुरक्षा मिले। ऐसा न हो कि किसी को कम सुरक्षा मिले। हमने इसे लेकर दिशा-निर्देश दे दिए हैं कि सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा मिले।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Gorakpur-Lucknow News
रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन को दी मंजूरी
Shoes Vastu Tips
घर की इस दिशा में भूलकर भी न उतारें जूते-चप्पल, वरना हो जाएंगे कंगाल !
Surya-Bobby Deol film Kangua
सूर्या-बॉबी देओल की फिल्म कंगुआ अब 10 अक्टूबर नहीं, इस दिन होगी रिलीज
BJP manifesto in Haryana
हरियाणा में बीजेपी का संकल्प पत्र आया, कांग्रेस जैसे वादे; जनता किसे चुने?
Salman khan Father Salim Khan
सलमान के पिता सलीम खान को बुर्का पहने महिला ने दी धमकी, बोली- 'लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या'
SATYENDRA JAIN
सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस