CM योगी का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, दिवाली से पहले मिलेगा वेतन और बोनस

Yogi Adityanath Government

Salary And Bonus: उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। योगी सरकार कर्मचारियों को अक्‍टूबर का वेतन, जो 1 नवंबर को जारी किया जाता है, उसे 31 अक्तूबर से पहले देने की तैयारी में है। साथ ही कर्मचारियों को दिवाली का बोनस भी मिलने वाला है।

माना जा रहा है कि सीएम योगी जल्द इस संबंध में आदेश दे सकते हैं। यानी कुल मिलाकर बोनस, दीपावली से पहले वेतन और डीए में बढ़ोत्‍तरी के एलान से कर्मचारी इस दीपावली खुलकर खर्च कर सकेंगे।

तीन प्रतिशत बढ़ सकता है DA-DR

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त विभाग बोनस से सम्बन्धित फाइल तैयार कर चुका है। वहीं, राज्य सरकार जल्द ही बोनस दिए जाने की घोषणा कर सकती है। माना जा रहा है कि सीएम योगी अगली कैबिनेट बैठक में इस संबंध में आदेश दे सकते हैं।

इस बार महंगाई भत्ता/महंगाई राहत में तीन प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। तीन प्रतिशत की वृद्धि होने पर कर्मचारियों, पेंशनरों के वेतन-पेंशन में महंगाई भत्ता/महंगाई राहत दर बढ़कर 53 प्रतिशत हो जाएगी। इसका लाभ अरापत्रित राज्य कर्मचारियों के साथ वर्कचार्ज, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को भी मिलेगा।

सपा ने उपचुनाव के लिए 6 प्रत्याशियों के नाम का किया एलान, करहल से तेज प्रताप को मिला टिकट

हालांकि, दीपावली से पहले जुलाई से राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता/महंगाई राहत पर संशय है। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा DA/DR दिए जाने पर फैसला लिया जाएगा। इसके बाद ही राज्य सरकार इस पर विचार करेगी। केंद्र सरकार इसी हफ्ते में महंगाई भत्ता घोषित कर सकती है। वहीं, इसके बाद राज्‍य सरकार भी घोषणा कर सकती है।

अधिकतम इतना मिलेगा बोनस

कर्मचारियों को अधिकतम 7000 रुपये तक बोनस मिलेगा। वित्‍त विभाग बोनस की फाइल तैयार करने के बाद इस पर राज्‍य सरकार की सहमति लेगा। सीएम योगी की सहमति के बाद बोनस का आदेश जारी होगा।

जानकारी के मुताबिक, बोनस का लाभ यूपी सरकार के करीब 14.82 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। बोनस देने पर सरकार के खजाने में 1025 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आने की संभावना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *