श्रेष्ठ भारत (Shresth Bharat) | Hindi News

Our sites:

|

Follow us on

|

डाइट में जरूर शामिल करें एक चम्मच घी, मिलेंगे ये फायदे

घी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि ये स्किन को पोषण देता है और हाइड्रेटेड रखता है। घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को टाइट रखते हैं...
ghee For Health

Ghee For Health: आजकल के परिवेश में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। ऐसे में ताकत और खुद को तंदुरुत रखने के लिए घी का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। घी पाचन को दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही स्किन के लिए भी काफी लाभकारी है। घी में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। आइए जानते हैं कि घी का सेवन करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

पाचन के लिए लाभकारी (Ghee For Health)

घी का सेवन करने से पेट को स्वस्थ रहता है क्योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्वों और प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। घी विटामिन ए और ई का सोर्स होता है जो हेल्दी लिवर, संतुलित हार्मोन और प्रजनन क्षमता के लिए जरूरी है।

बीमारियों से लड़ने में मददगार

घी में भरपूर मात्रा में ब्यूटिरिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने वाली टी सेल्स का उत्पादन करने में मदद करता है।

गुड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

घी में हेल्दी फैट होता है जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है। घी दूसरे तरह के फैट की तरह दिल की बीमारी का कारण नहीं बनता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो कैंसर रोधी घटक है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी बनाते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

घी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि ये स्किन को पोषण देता है और हाइड्रेटेड रखता है। घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को टाइट रखते हैं और उम्र के निशान कम करते हैं।

यह भी पढ़ें- बढ़ते वजन से न हो परेशान, बस डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगा बेहतर रिजल्ट

बालों को बनाए शानदार

क्योंकि घी में विटामिन ई होता है जो बालों के लिए शानदार है। यह बालों को अंदर से मजबूत बनाता है और उसे पोषण देता है। बालों को मजबूती देने के लिए कई लोग घी भी बालों में लगाते हैं। हालांकि, अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आप मजबूत बाल हासिल कर सकते हैं।


संबंधित खबरें

वीडियो

Latest Hindi NEWS

Bihar
Bihar: नवादा में दबंगों ने मचाया कोहराम, फायरिंग के बाद दलितों के 80 घर जलाए
Helicopter Service In Ayodhya
राम दर्शन के लिए काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया
Abdu Rozik
Bigg Boss 16 फेम अब्दू रोजिक का टूटा रिश्ता, जानिए वजह
Malvika Bansod
मालविका का शानदार प्रदर्शन, चीन ओपन में ओलंपिक पदक विजेता को हराया
Ricky Ponting Head Coach of Punjab Kings
पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस की ली जगह
Ashwini Vaishnaw
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मंत्रिमंडल ने नए ‘चंद्रयान-4' को दी मंजूरी